IMD Weather Update : राजधानी दिल्ली, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर में बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में छाया रहेगा घना कोहरा, कुछ जगह तेज हवा और आंधी तूफान की आशंका

IMD Weather

IMD Weather Update Today 29 November 2023 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के अधिकांश राज्य सर्दी की चपेट में हैं तो कई राज्य अभी भी बारिश में भीग रहे हैं। आईएमडी ने अभी इसी तरह के मौसम के बने रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने दिल्ली, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर सहित अन्य कई राज्यों में बारिश की चेतावनी दी है वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सुबह के समय कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है, मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्व और पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कई क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश के साथ आंधी तूफान भी आ सकता है।

राजधानी दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्का कोहरा बने रहने का अनुमान है। रात के समय बूंदाबंदी भी हो सकती है। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने अनुमान जताया है।

तमिलनाडु में कई जगह भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्वी मानसून राज्य के दक्षिणी हिस्से में सक्रिय हो गया है। इसके कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी, बारिश के साथ-साथ कुछ जगह बिजली गिरने की भी संभावना है।

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी

आईएमडी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 45 किमी प्रति घंटे रफ्तार तक की तेज हवा चलने की संभावना है। तेज हवाओं कारण समुद्र में तेज लहरे उठेंगी इसलिए मौसम विभाग ने मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News