Weather Update: उत्तर भारत में हीट वेव की चेतावनी, 10 राज्यों में 29-30 मार्च तक बारिश का अलर्ट, जानें अपडेट

इसके अलावा मौसम विभाग ने कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका जताई है।

imd weather alert today

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के मौसम में बदलाव (IMD Weather Alert Today 28 March 2022) का दौर जारी है। एक तरफ लू का प्रकोप बरस रहा है तो दूसरी तरफ बारिश का दौर जारी है। उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में लगातार तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम विभाग ने उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिन गर्म तक गर्म हवाएं चलने की संभावना है।  वही दक्षिण के राज्यों में हल्की से भारी बारिश देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD Alert) ने 30 मार्च तक अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े.. MP: शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, ये 5 योजनाएं फिर शुरू होंगी, अप्रैल-मई से लाखों को मिलेगा लाभ

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, गुजरात, पश्चिम एमपी, विदर्भ और राजस्थान में अगले कुछ दिन हीट वेव (Heat Wave) की संभावना जताई है। वही विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए निचले स्तरों पर एक निम्न दबाव की रेखा विकसित हो रही है, जिसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान, केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वही पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

आज 28 और मंगलवार 29 मार्च को पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में लू चलने की संभावना है।मार्च अंत 28-30 मार्च को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कर्नाटक, केरल के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बिजली गिरने के आसार है। तमिलनाडु और कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक इलाकों में 30 मार्च तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वही निचले क्षोभ मंडल स्तर पर दक्षिण प्रदीपीय भारत पर हवा बंद होने के कारण तेलंगना, तमिलनाडु सहित रायलसीमा में बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP Government job 2022: 451अलग-अलग पदों पर भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें Apply

IMD ने 28 और 29 मार्च को दक्षिण हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में लू चलने की आशंका जताई है। वही अगले 5 दिनों तक केरल-माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।इसके अलावा 28 और 29 मार्च को राजस्थान के उत्तरी हिस्से में धूल भरी हवाएं 25-35किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के आसार है।

भारतीय मौसम विभाग की मानें, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्वोत्तर भारत तक तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं की वजह से बारिश का पूर्वानुमान है। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका जताई है। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में बारिश होगी और उसके बाद इसमें कमी आएगी।

यह भी पढ़े.. शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, MP के युवाओं को मिलेगा रोजगार, सभी जिलों को होगा लाभ