शिक्षकों-कर्मियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, लागू हुई ये नई व्यवस्था, करना होगा पालन, वरना कटेगा वेतन!

Pooja Khodani
Published on -
government employees

UP School teachers/Student : उत्तर प्रदेश के शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। आज सोमवार 20 नवंबर से बेसिक स्कूलों में नई व्यवस्था लागू होने जा रही है, जिसके तहत अब शिक्षकों को आते और जाते दोनों टाइम अटेंडेंस लगानी होगी। इस दौरान अगर स्कूल में शिक्षक सुबह 15 मिनट देरी से पहुंचते है तो उनक पूरे दिन का वेतन काटा जाएगा।वही शाम को भी उन्हें 15 मिनट देर तक रुकना होगा।

ऐसी रहेगी अटेंडेंस की पूरी व्यवस्था

जानकारी के अनुसार, फिलहाल यह व्यवस्था सात जिलों लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव तथा श्रावस्ती  में आज 20 नवंबर से लागू करने की तैयारी है और फिर इसके बाद दिसंबर से पूरे प्रदेश में प्रभावी की जाएगी। नई व्यवस्था के तहत प्रेरणा पोर्टल पर सर्दियों में 8:45 बजे से नौ बजे तक तथा ग्रीष्म ऋतु 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक 7:45 से आठ बजे तक पोर्टल खुलेगा। इसी तरह छुट्टी के बाद  2:15 से 2:30 तथा सर्दियों में शाम 3:15 से 3:30 तक पोर्टल पर अटेंडेंस लगेगी।तय समय के बाद पोर्टल पर काम करना बंद कर देगा। SDM का भी विवरण दोपहर 12 से 12.30 बजे तक दर्ज हो सकेगा।इधर, प्राथमिक शिक्षक संघ ने इस आदेश का विरोध किया है और इसमें बदलाव की मांग की है।

बायोमेट्रिक उपस्थिति की व्यवस्था, कटेगा शिक्षकों-कर्मियों का वेतन

इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग की ओर से भी राजकीय डिग्री कॉलेजों व अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह हफ्ते भर के भीतर छात्रों, शिक्षकों व कर्मचारियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करने की व्यवस्था करें, अन्यथा लापरवाही बरतने पर डिग्री कॉलेज के शिक्षकों व कर्मियों का वेतन भी रोका जा सकता है।इसके लिए संबंधित कॉलेजों के प्राचार्यों की जवाबदेही तय कर दी गई है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News