दो नई मुंबई मेट्रो लाइन का उद्घाटन

मुंबई मेट्रो नई लाइन से रोजाना तीन से चार लाख यात्रियों के आने की उम्मीद।

मुंबई,नई मेट्रो लाइन्स: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में गुरुवार को दो 12,600 करोड़ की नई मुंबई मेट्रो लाइन, मेट्रो लाइन 2A और लाइन 7 का उद्घाटन किया।
मुंबई मेट्रो 20 जनवरी को शाम 4 बजे से जनता के लिए खुलने वाली है। इसके अलावा, पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में लगभग 38,800 करोड़ रुपये के कई प्रोजेक्ट्स का भी शुभारंभ किया।

ट्रैफिक कम करने के लिए नई मुंबई मेट्रो लाइन

18.6 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन 2A, जिसे येलो लाइन भी कहा जाता है, अंधेरी पश्चिम में दहिसर पूर्व और डीएन नगर के बीच चलेगी। अंधेरी पश्चिम से वालानी तक, फेज 2 का विस्तार 9 किलोमीटर तक किया गया है, जिसमें 8 स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, अंधेरी ईस्ट से दहिसर ईस्ट के बीच लगभग 16.5 किलोमीटर की दूरी को मेट्रो लाइन 7 से जोड़ा जाएगा।मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) के अधिकारियों के अनुसार, दो मेट्रो लाइनों में अंधेरी पूर्व और अंधेरी पश्चिम में गुंदावली में एक नया इंटरचेंज स्टेशन शामिल होगा। दिन के समय के आधार पर, मेट्रो ट्रेनों को हर 10 मिनट में औसतन संचालित करने के लिए निर्धारित किया जाता है।

यह यातायात और भीड़ को कम करेगा और यात्रा के समय में कम से कम 30 से 50 परसेंट की कटौती करेगा। 2031 तक, यह कम से कम 10 लाख दैनिक यात्रियों की सहायता करने की उम्मीद करता है।

‘मेड इन इंडिया’ कोच

मुंबई मेट्रो लाइन 2A, लाइन 7 में 85% मेड इन इंडिया कोच भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा 85 प्रतिशत भारत में निर्मित हैं।रिपोर्टों के अनुसार, ट्रेन में प्रत्येक कोच में 380 यात्रियों की क्षमता है और यह 2280 यात्रियों को ले जाने के दौरान 70 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा कर सकती है। महिला यात्री एक अलग कोच में सवार होंगी और प्रत्येक स्टॉप पर एक महिला सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी सिस्टम होंगे।

हालांकि शुरुआत में ड्राइवर कोचों में होंगे, लेकिन इसे ड्राइवर लैस और अत्याधुनिक सिग्नलिंग सिस्टम प्रोवाइड करने का इरादा है। पीएम मोदी ने 2015 में इन लाइनों के लिए आधारशिला रखी थी। इसका फेज 2, जो गोरेगांव पूर्व से गुंडावली तक 5.2 किमी तक फैला है, में चार स्टेशन शामिल होंगे। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1) और मुंबई 1 मोबाइल ऐप, दोनों का उपयोग मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार पर यूपीआई के साथ टिकट के भुगतान के लिए किया जा सकता है

नई लाइन की टिकट कीमतें

दो नई लाइनों के टिकटों की कीमत 10 रुपये और 50 रुपये के बीच होगी। 0-3 किलोमीटर के सफर का किराया 10 रुपये होगा। 3-12 किलोमीटर का किराया 20 रुपये और 12-18 किलोमीटर का किराया 30 रुपये है। इसके अलावा, टिकट की कीमत 18 से 24 किलोमीटर के लिए 40 रुपये और रु. 24 से 30 किमी के लिए 50 होगी।

मुंबई मेट्रो रूट मैप 

लाइन 2ए पर स्टेशनों की सूची में, अंधेरी (पश्चिम), पहाड़ी गोरेगांव, लोअर मलाड, मलाड (पश्चिम), एकसार, मंडपेश्वर, कंदरपाड़ा, ऊपरी दहिसर और दहिसर (पूर्व), लोअर ओशिवारा, ओशिवारा, गोरेगांव (पश्चिम), वलनाई, दहनुकरवाड़ी, कांदिवली (पश्चिम), पहाड़ी एकसार, बोरीवली (पश्चिम) शामिल हैं। यह लाइन दहिसर ईस्ट में मेट्रो लाइन 7 और ओशिवारा में लाइन 6 को काटेगी।

मुंबई मेट्रो लाइन 7 16.5 किमी लंबी है और इसमें 13 स्टेशन हैं। लाइन 7 पर स्टेशनों की सूची- गुंदावली, मोगरा, जोगेश्वरी (पूर्व), गोरेगांव (पूर्व), आरे, दिंडोशी, कुरार, अकुरली, पोइसर, मगथाने, देवीपाड़ा, राष्ट्रीय उद्यान और ओवरीपाडा। इस लाइन में अंधेरी में लाइन 1 और लाइन 6 के जेवीएलआर लाइन 2A पर इंटरचेंज होंगे।