कोरोना को लेकर INDIA अलर्ट, VC के जरिये PM ने की सभी राज्यों के CM से बात

नई दिल्ली। कोरोना वायरस विश्व के लिए खतरा बन चुका है। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च दिन गुरुवार को रात 8:00 बजे देश की जनता को संबोधित किया था। जिसमें उन्होंने सभी जनता से स्वयं पर संयम रखने एवं सतर्क रहने के लिए कहा था। उन्होंने 22 मार्च दिन रविवार को सुबह 7:00 बजे से रात के 9:00 बजे तक सभी देशवासियो से स्वयं पर “जनता कर्फ्यू” लगाने की बात भी की है। कोरोना वायरस के चलते पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ शुक्रवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की है। इस कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस से बचाव एवं उसके रोकथाम के लिए सभी मुख्यमंत्रियों से चर्चा की गई है।

आपको बता दें कि इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में केंद्र स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ सभी वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए थे। यह बैठक शाम 4:00 बजे शुरू की गई थी। जानकारी के अनुसार इस मीटिंग में कोरोना वायरस से बचाव के अलावा राज्यों के कैपेसिटी बिल्डिंग और लोकल हेल्प ऑफिशियल पर भी चर्चा की गई है।

पीएम मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंस में मौजूद मुख्यमंत्री

पीएम मोदी के इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में देश के कई राज्यों से मुख्यमंत्री शामिल हुए थे जिनमें पंजाब के सीएम कैप्टन मरिंदर सिंह, महाराष्‍ट्र सीएम उद्धव ठाकरे और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के साथ, अन्य राज्य जैसे पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, गुजरात, केरल, कर्नाटक, ओडिशा, मणिपुर, राजस्‍थान, गोवा, नगालैंड, पुदुचेरी, सिक्किम, जम्‍मू-कश्‍मीर, लक्षद्वीप, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, तमिलनाडु, मेघालय, दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मिजोरम, अंडमान-निकोबार के मुख्यमंत्रियों ने हिस्‍सा लिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा है कि कोरोना से निश्चिंत हो जाना ठीक नहीं है। 130 करोड़ लोग कोरोना वायरस की महामारी से लड़ रहे हैं। हालांकि आवश्यक सावधानियां बरती गई हैं और बीते कुछ समय में ऐसा लग रहा है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।

जानिए क्या है जनता कर्फ्यू

पीएम मोदी के मुताबिक, 22 मार्च दिन रविवार को सुबह 7:00 बजे से रात 9:00 बजे तक कोई व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह कर्फ्यू जनता के द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू होगा। 22 मार्च को सभी व्यक्ति अपने घर में रहकर कम से कम 10 लोगों फोन करके कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के बारे में उनको बताएगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से यह भी अपील की रविवार को ठीक शाम 5:00 बजे सभी व्यक्ति अपने घर के बाहर गेट पर खड़े होकर 5 मिनट तक कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों के लिए आभार व्यक्त करेंगे और उन्होंने ने यह भी कहा कि “यही समय है जब हम यह देखेंगे कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से लड़ने के लिए भारत कितना तैयार है”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here