शुक्रवार को भारत बंद, किसान मनाएंगे काली होली, जानिए क्या रहेगा बंद और क्या खुला?

bharat band

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनोंं (agriculture bill) के खिलाफ किसानों (farmers) का आंदोलन जारी है। 28 नवंबर को शुरू हुए किसान आंदोलन को 2 मार्च को 120 दिन पूरे हो जाएंगे, जिसे देखते हुए संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को भारत बंद (Bharat band) का आह्वान किया है। इसे सफल बनाने के लिए किसानों ने तैयारी पूरी कर ली है। वहीं किसानों ने इस बार काली होली (black holi) मनाने का फैसला किया है।

12 घंटे रहेगा भारत बंद

ये बंद सुबह 6 से शाम 6 बजे तक यानी 12 घंटे रहेगा। भारत बंद को सफल बनाने के लिए किसानों ने व्यापारिक संगठनों और जन संगठनों के अलावा अन्य संगठनों से सहयोग करने की अपील की है। किसान संगठन भारत बंद के दौरान जगह-जगह प्रदर्शन करेंगे, साथ ही नए कृषि कानून और केंद्र सरकार का पुतला जलाया जाएगा। बता दें कि पिछली बार भारत बंद महज तीन घंटे का था, लेकिन इस बार ये 12 घंटे का रहेगा।

क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला

किसानों ने आह्वान किया है कि इस 12 घंटे के भारत बंद के दौरान सभी तरह की दुकानें और व्यापारिक प्रतष्ठिान बंद रखें। किसान नेताओं ने व्यापारियों से स्वेच्छा से अपनी दुकानें बंद करने की अपील की है। वहीं इस दौरान पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, किराना दुकान और किताब की दुकानें खुली रहेंगी। भारत बंद को लेकर किसानों का कहना है कि उनका मकसद सरकार तक उनकी आवाज पहुंचाना है। लेकिन इस बंद से लोगों को किसी प्रकार की समस्या नहीं हो इस बात का ध्यान रखा जाएगा। इसीलिए किसानों ने फैसला लिया है कि सड़कों पर किसी तरह का जाम या प्रदर्शन नहीं किया जाएगा।