भारतीय सेना ने पाक का F-16 विमान मार गिराया, सीमा पर बढ़ा तनाव

-Indian-Army's-Great-Success-pakistan-air-forces-f-16-indian-air-space-shot-down

नई दिल्ली| पाकिस्तान पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देश के बीच तनाव का माहौल है, सीमा पर तेजी से  गतिविधियां तेज हुई हैं| भारतीय वायुसेना को 2 मिनट में उड़ान भरने के लिए तैयार रहने को कहा गया है, सीमाओं के इलाकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है| भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है| आज उसने भारतीय सीमा में घुसने की हिमाकत की| इस बीच खबर है कि पाकिस्तानी जेट ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया| वहीं दोनों देशों की एयरफोर्स के बीच हुई डॉग फाइट में पाकिस्तान का एक F16 फायटर प्लेन मार गिराया गया है। 

 बताया जा रहा है पाकिस्तानी जेट ने लौटने के दौरान बम गिराए| इससे तत्काल क्षति या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है| अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी जेट बुधवार सुबह नौशेरा और पुंछ सेक्टर में घुसे लेकिन भारतीय विमानों ने तत्काल उन्हें वापस खदेड़ दिया| हालाँकि भारत सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की है| एएनआई के अनुसार, यह विमान भारतीय सीमा में तीन किलोमीटर तक घुसपैठ कर चुका था, जिसे भारत ने मार गिराया। एक पैराशूट भी नीचे गिरता हुआ दिखा, हालांकि पायलट की स्थिति  की जानकारी नहीं मिल पाई है। बुधवार सुबह जम्मू कश्मीर के नौशेरा में पाकिस्तान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया। भारतीय सीमा में तीन किलोमीटर पाकिस्तान के विमान घुस आए और पुंछ और राजौरी के इलाके में बम भी गिराए। भारतीय वायु सेना ने हालांकि पाकिस्तान के फाइटर जेट को खदेड़ दिया। 

वहीं पाकिस्तन का दावा है कि उसने भारत का MI-17 B-5 हेलिकॉप्टर मार गिराया है। दावा है कि भारत का एक अन्य विमान पाकिस्तान सीमा में गिरा है। पाक मीडिया के मुताबिक, ये विमान पाकिस्तान की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे, जिसे पाकिस्तान ने मार गिराया। पाकिस्तान की ओर से यह दावा भी किया गया है कि उन्होंने एक भारतीय पायलट को पकड़ लिया है। भारत ने किया पाकिस्तान के दावे को खारिज, कहा – वायुसेना का कोई पायलट लापता नहीं।

भारतीय वायुसेना ने कल सुबह पाकिस्तान के बालाकोट जाकर जैश ए मोहम्मद के कैंप को तबाह कर दिया था. इस कार्रवाई में कम से कम 300 आतंकी मारे गए थे. भारत ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए किया था. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे| 


UPDATES

–तेजी से बदलते घटनाक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी के घर एक बड़ी बैठक शुरू हो गई है।

-पुंछ में प्रशासन ने सभी स्कूल, बाजार और अन्य जगहों को बंद किया। 

-भारत ने किया पाकिस्तान के दावे को खारिज, कहा – वायुसेना का कोई पायलट लापता नहीं।

-भारत और पाकिस्तान के एयरस्पेस आने और जाने वाली सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स को उनके ओरिजीन के लिए लौटा दिया गया है वहीं कईं का रूट बदला गया है।

-तेजी से बदलते घटनाक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी के घर एक बड़ी बैठक शुरू हो गई है।

-पुंछ में प्रशासन ने सभी स्कूल, बाजार और अन्य जगहों को बंद किया। 

-भारतीय वायुसेना ने अपने सभी पायलट्स को अलर्ट रहते हुए दो मिनट में उड़ान भरने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है।

-भारत ने पाकिस्तान के F16 को मार गिराया है

– भारतीय वायुसीमा में घुस गया था पाकिस्तान का विमान

– पाकिस्तानी सेना का दावा हमने भारत के विमान को निशाना बनाया

– सभी एयरपोर्ट को अलर्ट पर रखा गया है

-जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के पास बडगाम में भारत का MI-17V5 चॉपर क्रैश हो गया है

-ये हादसा किस तरह हुआ है अभी पूरी जानकारी नहीं है

-आपको बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि मिग विमान क्रैश हुआ था