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Fri, Dec 5, 2025

‘इंडिगो’ पर एक्शन की तैयारी में भारत सरकार, लिया हाई-लेवल जांच कराने का फैसला, बनाया कंट्रोल रूम

Written by:Shyam Dwivedi
इस समय देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो महासंकट से जूझ रही है। सैकड़ों उड़ाने रद्द की गई हैं। हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंसे हुए है तो वहीं कंपनी के खिलाफ गुस्सा भी साफ नजर आ रहा है। कंपनी को लेकर अब भारत सरकार सख्त हो गई है और एक्शन की तैयारी कर रही है। सरकार ने कंपनी पर हाई-लेवल जांच कराने का फैसला किया है।
‘इंडिगो’ पर एक्शन की तैयारी में भारत सरकार, लिया हाई-लेवल जांच कराने का फैसला, बनाया कंट्रोल रूम

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो पर संकट के काले बादल मंडरा रहे हैं। सैकड़ों उड़ाने रद्द की गई हैं। हवाई अड्डों पर हजारों यात्री फंसे हुए है तो वहीं कंपनी के खिलाफ गुस्सा भी साफ नजर आ रहा है। इस पूरी अवस्था का मुख्य कारण नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की ओर से 1 नवंबर से लागू किए गए नए और कड़े FDTL नियम हैं, जो पायलटों और केबिन क्रू के लिए अनिवार्य आराम के समय को बढ़ाते हैं। हालांकि गुरुवार को DGCA ने कंपनी को सख्त निर्देश भी जारी किए हैं। वहीं कंपनी का कहना है कि कुछ दिन और ये स्थिति रहेगी।

इंडिगो पर हाई-लेवल जांच कराने का फैसला

महासंकट से जूझ रही इंडिगो पर सरकार ने हाई-लेवल जांच कराने का फैसला किया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि भारत सरकार ने इंडिगो सर्विस में रुकावट की मिनिस्ट्री का कहना है कि जांच में यह देखा जाएगा कि इंडिगो में क्या गलत हुआ, जहां भी ज़रूरी होगा, सही कार्रवाई के लिए जवाबदेही तय की जाएगी, और भविष्य में ऐसी रुकावटों को रोकने के लिए उपाय सुझाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को फिर से ऐसी मुश्किलों का सामना न करना पड़े।

भारत सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम

इसके साथ ही इंडिगो विमान सर्विस में रुकावट आने पर भारत सरकार ने एक 24×7 कंट्रोल रूम भी बनाया है। इसके साथ ही यात्री (011-24610843, 011-24693963, 096503-91859) इन नंबर पर संपर्क कर अव्यवस्था की जानकारी दे सकते हैं। ये कंट्रोल रूम रियल-टाइम बेसिस पर स्थिति पर नज़र रख रहा है ताकि तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई, असरदार तालमेल और समस्याएँ सामने आने पर उनका तुरंत समाधान पक्का किया जा सके।

DGCA ने जारी किए सख्त निर्देश

बता दें कि यात्रियों को हो रही परेशानी और उड़ानों के रद्द होने के बाद गुरुवार को DGCA ने कंपनी को सख्त निर्देश जारी किए हैं। जिसमें कहा गया था कि-

  • इंडिगो एक डिटेल्ड रोडमैप जमा करेगा जिसमें अनुमानित क्रू रिक्रूटमेंट यानी एयरक्राफ्ट के इंडक्शन को कवर किया जाएगा, जिसका DGCA रिव्यू करेगा।
  • क्रू ट्रेनिंग, रोस्टर रीस्ट्रक्चरिंग, सेफ्टी-रिस्क असेसमेंट और तुरंत प्रभाव से पूरी तरह से कम्प्लायंस के लिए कम करने के उपायों का प्लान देना होगा।
  • एयरलाइन ऑपरेशन को स्थिर करने और कैंसलेशन में धीरे-धीरे कमी सुनिश्चित करने के लिए तुरंत बताएगी।
  • हर 15 दिन में एक डिटेल्ड प्रोग्रेस रिपोर्ट जमा करनी होगी, जिसमें ऑपरेशनल सुधार, क्रू की उपलब्धता और रोस्टर स्टेबिलिटी शामिल हो।
  • इंडिगो को DGCA रिव्यू के लिए फ्लाइट ऑपरेशन को नॉर्मल करने के लिए ज़रूरी FDTL रिलैक्सेशन जमा करने का निर्देश दिया गया है।
  • DGCA आने वाले हफ़्ते में इंडिगो के नेटवर्क परफॉर्मेंस, रेस्टोरेशन की कोशिशों और पैसेंजर-हैंडलिंग उपायों की सख्त, रियल-टाइम मॉनिटरिंग जारी रखेगा।

इसी के साथ DGCA ने इंडिगो एयरलाइंस के ऑपरेशनल रुकावटों की वजह बने हालात का पूरा रिव्यू और असेसमेंट करने के लिए एक कमेटी बनाने का आदेश दिया है।

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