भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका के Times Square पर शान से लहराएगा अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा

भारत का ये तिरंगा 6 फुट लंबा और 10 फुट चौड़ा होगा जिसे न्यूयॉर्क के टाईम्स स्क्वायर पर फहराया जाएगा। इसी के साथ टाइम्स स्क्वायर के बिल बोर्ड पर स्वतंत्रता दिवस का 24 घंटे प्रदर्शन होगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत (India) देश में आगामी 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence day) की तैयारियां जोर-शोर से शुरु हो चुकी हैं। देश की राजधानी दिल्ली के लाल किले से लेकर देश के हर राज्य और दुनिया के तमाम देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्साहित रहते हैं और खूब सारी तैयारियों के साथ देश को मिली आजादी के दिन का जश्न मनाते हैं। इसी बीच देशवासियों को गौरवान्वित करने वाली एक खबर सामने आई है जिससे भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा। इस बार अगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिका में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें अमेरिका में रहने वाले भारतीय टाइम्स स्क्वायर पर अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा फहराएंगे। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन – न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट, 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहरायेंगे और दिन भर के कार्यक्रमों की मेजबानी करेंगे।

ये भी देखें- अपने विभाग से असंतुष्ट दो कैबिनेट मंत्री, देंगे इस्तीफा! डैमेज कंट्रोल में जुटे CM

जानकारी के मुताबिक, टाइम्स स्क्वायर के बिल बोर्ड पर स्वतंत्रता दिवस का 24 घंटे प्रदर्शन होगा। इसी के साथ 15 अगस्त को एंपायर स्टेट बिल्डिंग को भारतीय तिरंगे के तीनों रंगों की रोशनी से सजाया जाएगा और दिन का अंत हडसन नदी पर एक शानदार क्रूज के साथ होगा जिसमें शीर्ष सरकारी अधिकारी, विशिष्ट अतिथि और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य शामिल होंगे।

ये भी देखें- Indore News : एकतरफा प्यार में पागल युवक ने युवती पर किया ब्लेड से हमला, गिरफ्तार

आपको बता दें, फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने पिछले साल पहली बार भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर पर भारत का तिरंगा फहराया था। वहीं एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने बताया कि- संगठन का इरादा टाइम्स स्क्वायर पर हर साल तिरंगा फहराने का है। क्योंकि इस आयोजन का अपना महत्व है। उन्होंने कहा कि “वो इस परंपरा को जारी रखना चाहते हैं। इस साल टाइम्स स्क्वायर पर जो तिरंगा फहराएंगे वह यहां फहराए गए अब तक के तिरंगों में सबसे बड़ा होगा।” आपको बता दें ये तिरंगा 6 फुट लंबा और 10 फुट चौड़ा होगा। इसमें पोल की ऊंचाई 25 फुट है। इस तिरंगे को न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर फहराएंगे।