India’s First Underwater Train Tunnel: जानिए जल्द ही इस राज्य में शुरू होगी देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो, पढ़ें यहां

Sanjucta Pandit
Published on -

India’s First Underwater Train Tunnel : हमारे देश में एक-से-बढ़कर कामयाबी हासिल किया जा रहा है। इसी कड़ी में महानगरी कोलकाता में अब मेट्रो रेल पानी के अंदर से गुजरेगी। बता दें कि हुगली नदी में पानी के अंदर सुरंग का काम पूरा हो गया है। जिसे बनाने के लिए लगभग 120 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। दरअसल, ये भारत की पहली सुरंग है। इस सुरंग की लंबाई 520 मीटर है, जिसे पार करने में 45 सेकंड का समय लगेगा।

India's First Underwater Train Tunnel: जानिए जल्द ही इस राज्य में शुरू होगी देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो, पढ़ें यहां

लंदन-पेरिस कोरिडोर की तर्ज पर किया गया तैयार

इस सुरंग को ‘यूरोस्टार’ के लंदन-पेरिस कोरिडोर की तर्ज पर तैयार किया गया है। इस सुरंग को जमीन से 33 मीटर और नदी की तलहटी से 13 मीटर नीचे तैयार किया जा रहा है। ये सुरंग पश्चिम में पूर्वी हावड़ा मैदान को आईटी केंद्र सॉल्ट लेक सेक्टर पांच से जोड़ती है। उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2023 के दिसंबर में कॉरिडोर से ट्रेनें चलने लगेंगी।

PTI के मुताबिक…

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक (सिविल) शैलेश कुमार ने बताया कि कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कोरिडोर के लिए इस सुरंग को बनाना जरूरी था। यह कई मायने में महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां की घनी आबादी और टेक्निकल समस्याओं के कारण नदी के अंदर से रास्ता निकाला गया है। उन्होंने कहा, ‘हावड़ा और सियालदह के बीच के रूट पर इस सुरंग के बन जाने से समय की बचत होगी।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News