लॉकडाउन के बीच भूकंप के झटके, डर के मारे घर से बाहर निकले लोग

Earthquake

नई दिल्ली।

दिल्ली में देशव्यापी लॉकडाउन के बीच रविवार दोपहर को राष्ट्रीय और आसपास के हिस्सों में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए।जिसके बाद दिल्ली के लोगों के बीच हड़कंप मच गया। लोग अपने अपने घरों से बहार निकल आये। हलाकि भूकंप कि तीव्रता ज्यादा नहीं थी। राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह दिल्ली के कई इलाकों में आंधी-तूफान ने दस्तक दी थी।

दरअसल नेशनल सेंटर ऑफ़ सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप ने रिक्टर पैमाने पर 3.5-तीव्रता को मापा गया बतया जा रहा है की उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में इसका केंद्र था। दूसरी तरफ किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच राजधानी में यह तीसरा कम तीव्रता वाला भूकंप है। वहीँ इससे पहले दिल्ली में अप्रैल में कम तीव्रता वाले भूकंप की दो घटनाएं हुई थी। जहाँ 13 अप्रैल को तीव्रता 3.5 की मध्यम तीव्रता की भूकंप ने राष्ट्रीय राजधानी को 8 किमी की गहराई मापी गयी थी। जिसके अगले ही दिन दिल्ली के 2.7 तीव्रता वाले भूकंप का एक और कम तीव्रता वाला भूकंप आया था। पूर्वोत्तर दिल्ली के वजीरपुर के पास भूकंप का केंद्र था।

गौरतलब हो कि देश के पांच भूकंपीय क्षेत्रों में से दिल्ली चौथे उच्चतम क्षेत्र में आता है। राष्ट्रीय राजधानी भूकंप की चपेट में रहता है लेकिन भूकंप का केंद्र बनना मुश्किल है।