IRCTC अलर्ट! 21 नवंबर तक 6 घंटों के लिये बंद रहेगी टिकटों की ऑनलाइन Booking, जानें डिटेल

सामान्य ट्रेनों की शुरुआत के लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है। यह सिस्टम 21 नवंबर तक रोज 6 घंटे बंद रहेगा। यानी इस दौरान ऑनलाइन रिजर्वेशन नहीं करा सकेंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप अगले एक सप्ताह के अंदर ट्रेन से यात्रा करने या ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग करने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिये बड़ी खबर है। IRCTC ने अपने यात्रियों के लिए एक अलर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) अगले 7 दिनों के लिए रात में 6 घंटे के लिए बंद रहेगी। यह गतिविधि 14 और 15 नवंबर की रात से 20 और 21 नवंबर की रात तक चलेगी।

ये भी देखें- Gold Silver Rate : सोने के भाव में उछाल, चांदी लुढ़की, ये हैं ताजा भाव

इसकी घोषणा रेल मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने जानकारी दी कि यात्री सेवाओं को सामान्य करने और सेवा के पूर्व-कोविड सुविधाओं को वापस पटरी पर लाने के लिए रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली यानी पीआरएस अगले 7 दिनों के लिए रात के कुछ घंटों के लिए (6 घंटे के लिए) बंद रहेगी। सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में बड़ी मात्रा में पुरानी ट्रेन संख्या और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा को अपडेट किया जाना है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक श्रृंखलाबद्ध चरणों में करने की योजना बनायी गई है। इसके चलते टिकटिंग सेवाओं पर पड़ने वाले असर को कम करने के लिए इस कार्य को रात के घंटों के दौरान किया जाएगा।

इस समय नहीं करा सकेंगे Online reservation

रेलवे सिस्टम से जुड़ा डाटा अपग्रेट कर रहा है। इसमें नई ट्रेनों के नंबर अपडेट करना है। इसके लिये रेलवे द्वारा रात 11.30 बजे से अगले दिन सुबह 5.30 बजे तक सिस्टम अपडेट होगा। यानी इस दौरान यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन, करंट बुकिंग, टिकट रद्द करने और इन्क्वायरी जैसी सर्विस नहीं मिलेंगी। हालांक इस दौरान 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं जारी रहेंगी।

बता दें कि कोरोना काल में सामान्य ट्रेनें बंद कर दी गई थीं। स्पेशल ट्रेनों का किराया 30 फीसदी अधिक लिया जा रहा था। अब सामान्य ट्रेनें फिर से संचालित होने से किराया अपने पुराने स्वरूप में आ जाएगा। यानी अब यात्रियों को 30 प्रतिशत अधिक किराया नहीं देना होगा। हालांकि यात्रियों को अभी भी बेडरोल और भोजन नहीं मिलेगा।