IRCTC Tatkal Ticket App : अब यात्री मिनटों में ले पाएंगे Tatkal Ticket, इस ऐप के जरिए

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को कई बार ऐसा होता है कि अचानक यात्रा करना पड़ जाता है तो कई बार ऐसा होता है जब आप को टिकट नहीं मिलता है ऐसे में आप इमरजेंसी में टिकट बुक करने के लिए काफी मेहनत करते हैं इसके बावजूद भी कुछ हासिल नहीं होता है तो अब आपको टिकट के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि अब रेलवे ने तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC Tatkal Ticket App) ने एक खास ऐप लॉन्च किया है यह ऐप आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर ही मौजूद होगा इस एप के जरिये आप घर बैठे ही चुटकियों में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हाल ही में साझा किया है कि आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप डाउनलोड करने से ग्राहकों को टिकट बुक करने की कई सुविधा मिलेगी जो परेशानी मुक्त होगी और कम समय की खपत करेगी।

हम आपको बता दें कि रेलवे के इस नए कदम से आम लोगों को काफी सुविधा होगी जैसे उपयोगकर्ताओं को ट्रेन टिकट बुक करने, सीट की उपलब्धता की जांच करने, ट्रेन शेड्यूल की जांच करने और उन्हें ऑफ़लाइन एक्सेस करने के लिए सहेजने की अनुमति देता है उपयोगकर्ता ऐप का उपयोग करके किसी भी समय ई-टिकट के लिए टीडीआर दर्ज कर सकते हैं या टिकट रद्द कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…Goa to MP: गोवा से चुराया सोना, माल के साथ बुरहानपुर मे धराया, जानिए वारदात का पूरा सच

इस ऐप से मिलेंगे यह फायदे
>> रेलवे की तरफ से लॉन्च किये गए इस ऐप पर आपको ट्रेन के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी दी भी मिलेगी।
>> इसके अलावा आप अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर भी खाली सीट बहुत आसानी से खोज सकते हैं।
>> इसके साथ ही आपको इस ऐप पर घर बैठे ही संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में बची हुई तत्काल टिकट की जानकारी मिल जाएगी।
>> इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
>> इस एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जिससे टिकट बुकिंग के लिए आपका समय बर्बाद नहीं होगा।
>> इस ऐप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जो आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखती है।
>> इस ऐप से टिकट 3 आसान चरणों में बुक किए जा सकते हैं जबकि यात्रियों को सहायता 24×7 भी मिलेगी।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News