IRCTC : ट्रेन की टिकट बुकिंग के साथ मिलती हैं ये विशेष सुविधा, क्या आप जानते हैं ?

यदि यात्री की मृत्यु हो जाती है तो यात्री के परिजन को 10 लाख रुपये बीमा कवर की राशि दी जाती है।    

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यात्रा के लिए भारतीय रेलवे आम हिंदुस्तानी की पहली पसंद हैं। IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) के माध्यम से लाखों लोग टिकट बुक कर रेल की यात्रा करते हैं।  दुनिया के बड़े नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे के सफर को यात्री सुरक्षित और सुविधाजनक मानते हैं यही कारण है कि लाखों लोग रोज रेल में सफर करते हैं।

भारतीय रेल में सफर के लिए IRCTC एक ऐसा माध्यम है जिसने लोगों को टिकट बुकिंग विंडो की लम्बी लम्बी लाइन से छुटकारा दिलाया है , लोग घर बैठे ही IRCTC की मदद से ट्रेन की टिकट बुक कर लेते हैं।  यहाँ हम आपको IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने के साथ ही मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें – Share Market : बाजार में बड़ी गिरावट, देखें Sensex और Nifty का ताजा हाल

IRCTC (IRCTC News) से ट्रेन का टिकट बुक करते के साथ ही यात्री को 10 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर (IRCTC travel insurance cover) भी मिलता है इसके बदले यात्री से केवल 0.49 रुपये चार्ज किये जाते हैं, यानि 50 पैसे से भी कम राशि ली जाती है। यदि दुर्भाग्यवश ट्रेन की यात्रा करते समय कोई दुर्घटना हो जाती है और यात्री घायल होता है तो यात्री को 2 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा मिलती है।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : सोना लुढ़का, चांदी धड़ाम, ये है आज का दाम

दुर्घटना में यदि यात्री का कोई अंग स्थाई रूप से अपंग हो जाता है तो रेलवे उसे 7.5 लाख रुपये की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराता है और यदि यात्री की मृत्यु हो जाती है तो यात्री के परिजन को 10 लाख रुपये बीमा कवर की राशि दी जाती है।

ये भी पढ़ें – Mandsaur News: पंचायत सचिव संगठन के प्रदेशाध्यक्ष के घर EOW का छापा, आय से अधिक संपत्ति मामला