इसरो का पीएसएलवी-सी52 ने 3 छोटे उपग्रहों को सफलतापूर्वक लांच किया

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इसरो के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल PSLV-C52 को सतीश धवन स्पेस सेंटर, श्रीहरिकोटा के पहले लॉन्च पैड से सोमवार सुबह 5:59 बजे निर्धारित समय पर लॉन्च किया गया। पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-04 को दो सह-यात्री पेलोड – INSPIREsat-1 और INS-2TD के साथ ले जाने वाला प्रक्षेपण यान, 25 घंटे की उलटी गिनती के अंत में स्पेसपोर्ट से उठा, यह भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के पहले मिशन लॉन्च को चिह्नित करता है।

यह भी पढ़ें – MPPSC: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, जल्द होगी 576 पदों पर भर्ती

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा कि पीएसएलवी-सी52 ने ईओएस-04 को 0617 बजे आईएसटी पर 529 किमी ऊंचाई की एक इच्छित सूर्य-तुल्यकालिक ध्रुवीय कक्षा में इंजेक्ट किया है। EOS-04 एक रडार इमेजिंग सैटेलाइट है जिसे सभी मौसमों में उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। छवियों का उपयोग कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान और बाढ़ मानचित्रण के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – MP के किसानों को बड़ी राहत

छात्र उपग्रह INSPIREsat-1 को भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (IIST) द्वारा कोलोराडो विश्वविद्यालय, बोल्डर में वायुमंडलीय और अंतरिक्ष भौतिकी की प्रयोगशाला के सहयोग से विकसित किया गया है, इसरो से प्रौद्योगिकी प्रदर्शन उपग्रह INS-2TD एक अग्रदूत है भारत-भूटान संयुक्त उपग्रह INS-2B के लिए।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya