झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर NDA में बनी सहमति, इतनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

झारखंड के 81 विधानसभा सीटों पर दो चरण में चुनाव होने हैं। जिसकी तारीख 13 और 20 नवंबर निर्धारित की गई है। इस दौरान 2.6 करोड़ मतदाता वोट देंगे। इनमें 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष हैं।

Jharkhand Assembly Election 2024

Jharkhand Assembly Election 2024 : झारखंड समेत महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। दोनों ही राज्यों में पार्टियों द्वारा एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो चुका है। वहीं, जिला प्रशासन भी चौकन्ना हो चुका है। सभी बॉर्डर इलाकों पर बैरियर लगाकर वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है। इसके साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। इसी बीच NDA गठबंधन को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

झारखंड के 81 विधानसभा सीटों पर दो चरण में चुनाव होने हैं। जिसकी तारीख 13 और 20 नवंबर निर्धारित की गई है। इस दौरान 2.6 करोड़ मतदाता वोट देंगे। इनमें 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष हैं। मतदान के लिए 29,562 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। जिसकी गिनती 23 नवंबर को होगी।

NDA में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय

दरअसल, असम के मुख्यमंत्री और झारखंड विधानसभा चुनाव के सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने रांची प्रदेश कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर सीट शेयरिंग का ऐलान किया है। इस दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री सह झारखंड विधानसभा चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू प्रमुख सुदेश महतो मौजूद रहे। राज्य में भाजपा- 68, आजसू-10, जेडीयू-2 सीट पर चुनाव लड़ा जाएगा। इसके अलावा, चिराग पासवान की पार्टी लोजपा एक सीट पर चुनावी रण में ताल ठोकेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

वहीं, केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एनडीए ने एकजुट होकर मुकाबला करने का फैसला किया है। केंद्रीय नेतृत्व ने यह तय किया है कि भाजपा, आजसू, जेडीयू और एलजेपी साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे। जिसका मुख्य उद्देश्य इंडी (INDIA) गठबंधन की वर्तमान सरकार को सत्ता से हटाना है।

नामांकन दाखिल करने की डेट आई सामने

विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की लास्ट डेट 25 अक्टूबर रहेगी और 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। बता दें कि 13 नवंबर को 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान किया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण को लेकर नामांकन की तिथि अभी सामने नहीं आई है, जो कि 38 निर्वाचन क्षेत्रों में 20 नवंबर को होगा। चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा अभी से ही तैयारियां तेज कर दी गई है। भारी संख्या में पोलिंग बुथों पर पुलिस बल तैनात होंगे, ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News