Johnson and Johnson का टीका गुणवत्ता जांच में रहा असफल, अमेरिका ने दी थी आपात इस्तेमाल की मंजूरी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जॉनसन एंड जॉनसन (J & J) ने कोरोना की वैक्सीन बनाई थी, जिसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनके द्वारा विकसित की गई कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) की एक खेप गुणवत्ता जांच में असफल रही है और इसका इस्तेमाल करने योग्य नहीं है। हालांकि कंपनी ने यह साफ नहीं किया कि कितनी संख्या में खुराक खराब हुई हैं, और यह भी स्पष्ट नहीं है कि इससे भविष्य में आपूर्ति कितनी प्रभावित होगी।

ये भी पढे़Chhatarpur News : दहेज के लिए शादी के 2 दिन पहले तोड़ा रिश्ता, पुलिस ने किया मामला दर्ज

जेएडंजे ने कहा कि एमर्जेंट बायोसॉल्यूशंस (Emergent Biosolutions)  द्वारा बनाई गई वैक्सीन (Vaccine) सामग्री गुणवत्ता मानकों पर खरी नहीं उतरी। ऐसे में कंपनी ने हाल में मंजूरी प्राप्त अपनी वैक्सीन के विनिर्माण में तेजी लाने के लिए 10 कंपनियों के साथ करार किया है, और एमर्जेंट बायोसॉल्युशंस (Emergent Biosolutions) भी उनमें से एक है।

ये भी पढे़...Khargone News: पुलिस की मोटर साइकिल चोरों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई, 2 आरोपी गिरफ्तार

अमेरिका में इसके आपात इस्तेमाल की दी गई मंजूरी

बता दें कि हाल ही में अमेरिका (America) के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के कोरोना (Corona) के टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी थी और यह तीसरा टीका है जिसे अमेरिका में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से बचाव के लिए उपयोग किया जा रहा था। साथ ही अमेरिका की सरकार ने इस वैक्सीन की 10 करोड़ डोज खरीदी थी। ऐसे में कंपनी ने मार्च के अंत तक दो करोड़ डोज उपलब्ध कराने का दावा किया था ।