Justice Khanwilkar Become Lokpal: सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज खानविलकर बने लोकपाल अध्यक्ष, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

सुप्रीम कोर्ट में जज के पद पर रहें अजय माणिकराव खानविलकर अब लोकपाल अध्यक्ष हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलाई हैं। शपथ ग्रहण के साथ ही अब वो लोकपाल अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे।

Justice Khanwilkar Took Oath As Lokpal: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज खानविलकर को लोकपाल अध्यक्ष पद की शपथ दिलाई है। जस्टिस खानविलकर का शपथ समारोह राष्ट्रपति भवन में हुआ। जस्टिस खानविलकर का पूरा नाम अजय माणिकराव खानविलकर है। सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर 6 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद जुलाई 2022 में वो सेवानिवृत्त हो गए थे। आज से वो लोकपाल के अध्यक्ष का कार्यभार संभालेगें।

करीब 2 सालों बाद हुई लोकपाल अध्यक्ष की न्युक्ति

बता दें कि पूर्व जस्टिस एएम खानविलकर को 27 फरवरी को लोकपाल अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। जिसके बाद उन्हें शपथ दिलाई गई है। वहीं ये पद करीब 2 सालों से खाली था। न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद से 27 मई, 2022 से ही लोकपाल के नियमित अध्यक्ष का पद खाली था। लोकपाल के न्यायिक सदस्य न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार मोहंती कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे। फिलहाल अब लोकपाल अध्यक्ष मिल गया है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava