दिल्ली में कांग्रेस की हल्ला बोल रैली में केंद्र सरकार पर जमकर गरजे कमलनाथ

डेस्क रिपोर्ट। कांग्रेस के रविवार को दिल्ली में केंद्र सरकार के खिलाफ हुए प्रदर्शन में पूरे देश से कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता पहुंचे, कांग्रेस कमेटी द्वारा  बढ़ती महंगाई पर आयोजित हल्ला बोल रैली में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी शामिल हुए, वही राहुल गांधी ने भी रैली में आए काँग्रेसियों को संबोधित किया, इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी मंच से अपने सम्बोधन में कहा कि “ देश के कोने-कोने से आये कांग्रेस परिवार के सदस्यो से मिलकर बड़ी खुशी होती है। आप इतनी बड़ी संख्या में आज यहाँ उपस्थित हुए, इससे हमें व कांग्रेस को बल व शक्ति मिलती है।
आजादी से लेकर आज तक कांग्रेस ने आम जनता की आवाज उठायी है। आज देश की तस्वीर आप सभी के सामने हैं।

दिल्ली में कांग्रेस की हल्ला बोल रैली में केंद्र सरकार पर जमकर गरजे कमलनाथ

यह भी पढ़ें… एक बार फिर खोले गए बरगी बांध के गेट, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

कमलनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि मैं तो बस यही कहना चाहता हूं कि आज सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। यही नौजवान जो देश का, विभिन्न प्रदेशों का नवनिर्माण करेंगे, यदि उनका ही भविष्य अंधेरे में रहेगा तो कैसे देश का, प्रदेशों का नवनिर्माण होगा। आज हमारे सामने बेरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है, युवा भटकते बेरोजगारों की तरफ देख कर हमें बड़ी चिंता होती है। आज हमारे देश की अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर आधारित है, हमें यह नहीं भूलना चाहिए। जब किसानों की जेब में पैसा होगा, तभी गाँव की किराने की दुकान चलती है, उनके बच्चों की पढ़ाई भी तभी हो सकती है, वह अच्छे कपड़े भी तभी पहन सकते हैं। आज न्याय के लिये, खाद के लिये, अपनी फ़सलो के सही दाम के लिये किसान भटक रहा है, यह तस्वीर हमारे सामने है। आज हमारी बहन-बेटियां असुरक्षित है।आज विश्व में सबसे ज़्यादा, हमारे देश में महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएँ घट रही हैं, यह तस्वीर भी हमारे सामने है।
आज छोटे व्यापारी की बात करें, बढ़ती महंगाई की बात करें, सब त्रस्त है। आज हमें एक और लड़ाई लड़ना है कि हम किस रास्ते पर चले। एक रास्ता है हमारी संस्कृति का, जिससे हम दिल जोड़ते हैं ,संबंध जोड़ते हैं रिश्ता जोड़ते हैं और यही हमारे देश की संस्कृति हम सभी को जोड़ कर रखती है। बाबासाहेब आंबेडकर ने हमारा संविधान बनाया , बाबासाहेब ने एक ऐसा संविधान बनाया जिसकी आज पूरे विश्व में प्रशंसा होती है लेकिन यदि यह अच्छा संविधान गलत हाथों में चला जाये तो हमारा देश कहां जाएगा।

यह भी पढ़ें… दिल्ली : कांग्रेस की केंद्र सरकार के खिलाफ ‘मंहगाई पर हल्ला बोल’ रैली आज, मध्यप्रदेश से भी पहुंचे बड़ी संख्या में कांग्रेसी

कमलनाथ ने इस रैली में जमकर केंद्र सरकार पर हमला बोला, उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में ऐसा कोई देश नहीं है ,जहाँ इतनी विविधता, भाषाएँ, जातियाँ, रस्में , रीति-रिवाज देवी-देवता हो यही हमारे देश की विशेषता है और यही संस्कृति हमारे देश को एक झंडे के नीचे रखती है। आज हमारी संस्कृति जीवित रहे, उसकी रक्षा कैसे हो, यह चुनौती हमारे सामने है। आप सभी को तो पता ही है कि भाजपा के लोग सरकार में आने के पूर्व किस तरह के झूठे वादे करते थे, थोड़ी सी महंगाई बढ़ जाती थी तो कैसे मुँह चलाते थे।आज इनको भटकता हुआ नौजवान-किसान नहीं दिखता है।इनके कान उनकी आवाज़ नहीं सुनते है , इनकी आंख उनको नहीं देखती है , आज इनके कान-आँख नहीं चलते , इनका तो बस मुंह बहुत चलता है। यह आज सिर्फ़ गुमराह करने की राजनीति करते हैं, यह आज के मुद्दों पर बात नहीं करते हैं, यह तो मुद्दों से भटकाने के लिए बस राष्ट्रवाद की बात करते है। ये कांग्रेस को राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाएंगे, मैं तो भाजपा से हमेशा पूछता हूं कि आपकी पार्टी के एक भी नेता का नाम बता दो, जिसने आजादी की लड़ाई लड़ी हो, भाजपा एक नाम भी नहीं बता सकती है। मुझे पता है कि आज आप दूर-दूर से राहुल जी को सुनने आये है। हमें आज राहुल जी को ताक़त देना है। राहुल जी 3500 किमी की भारत जोड़ो यात्रा में चलेंगे। हम सब मिलकर राहुल जी को बल व ताक़त देंगे।फिर से कांग्रेस की आवाज़ हर गांव-हर क़स्बे में गूंजेगी। मुझे कोई शक नहीं कि आने वाले समय में कांग्रेस का झंडा हमारी संसद में व विभिन्न राज्यों की विधानसभा में लहरायेगा “।