International Museum Day 2023 : अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर जानिये इसका महत्व, इतिहास और थीम

International Museum Day 2023 : आज अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस है। समाज में संग्रहालयों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षा, सांस्कृतिक संरक्षण और ज्ञान प्रसार में उनकी भूमिका को उजागर करने के लिए हर साल 18 मई को ये दिन मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के संग्रहालयों को अपने संग्रह प्रदर्शित करने, जनता के साथ जुड़ने और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का मनाने की शुरुआत 1977 से हुई और इसे अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (ICOM) द्वारा शुरू किया गया था। तब से, यह हर साल संग्रहालयों के सांस्कृतिक महत्व को बढ़ावा देने और लोगों को इन संस्थानों में जाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। समय के साथ, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस को दुनिया भर के संग्रहालयों से वैश्विक मान्यता और भागीदारी मिली है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।