जानिए किसे मिलेगी गैस सब्सिडी, ये है केंद्र सरकार का नया प्लान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार कई बार इस विषय पर चर्चा कर रही है परंतु कोई निष्कर्ष नहीं आ रहा है ना ही कोई योजना बनाई गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। रसोई गैस की सब्सिडी (Gas Subsidy) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। अब से गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के ग्राहकों को प्रति गैस 1 हजार रूपए का भुगतान करना होगा। ऐसे में सरकार (Government) के पास दो रास्ते हैं या तो सरकार बिना सब्सिडी के गैस सिलेंडर दे या फिर कुछ ग्राहकों को सब्सिडी गैस का फायदा मिले। हालांकि इस विषय पर सरकार की तरफ से क्या विचार है यह पूरी तरह सामने नहीं आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार कई बार इस विषय पर चर्चा कर रही है परंतु कोई निष्कर्ष नहीं आ रहा है ना ही कोई योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ें…अगर EMI पर ले रहे है JioPhone Next… तो जान लें यह बातें, वरना लॉक हो सकता है फोन !

अभी तक सरकार की तरफ से कोई खास रिपोर्ट सामने नहीं आई है अंतः अभी 10 लाख रुपए इनकम के नियम को जारी रखा जाएगा। इसी के साथ ही उज्जवला योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा बाकी लोगों के लिए गैस सब्सिडी की सुविधा बंद हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना का शुभारंभ किया था। यह योजना गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के लिए गैस कनेक्शन देने के लिए शुरू की गई थी। भारत में करीब 29 करोड़ लोगों के पास गैस कनेक्शन है जिनमें से 8.8 करोड़ लोग उज्जवला योजना से लाभान्वित हैं।

यह भी पढ़ें… Ujjain : श्री महाकाल मंदिर से जुड़ी योजना को लेकर सीएम शिवराज ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश