कोलकाता में भी है आगरा जैसा हूबहू Taj mahal, क्या आपने किया दीदार?

Published on -
Taj mahal

Taj mahal : आगरा की तरह कोलकाता में भी एक ताजमहल है जो हूबहू असली ताजमहल की तरह बनाया गया है। यहां हर साल घूमने के लिए हजारों लोग आते हैं। इतना ही नहीं अगर कोई ताजमहल के साथ-साथ दुनिया के सभी सात अजूबों को देखना चाहता है तो वह वर्ल्ड टूर करने की बजाय कोलकाता में ही थोड़ी दूरी पर इन्हें देखने जा सकता है।

जी हां, कोलकाता में ताजमहल के साथ-साथ 7 अजूबे मौजूद हैं। उस जगह को इको पार्क 7 वंडर्स के नाम से जाना जाता है। इसी पार्क में आपको सफेद ताजमहल का दीदार करने का मौका मिलता है। आज हम आपको ताजमहल के साथ-साथ 7 वंडर्स एट इको पार्क का दीदार करवाने जा रहे हैं, तो चलिए देखते हैं तस्वीरें –

ये है कोलकाता का इको पार्क 7 वंडर्स

Taj mahal

7 वंडर्स एट इको पार्क

कोलकाता घुमने गए है या आसपास की जगहों का दीदार करना चाहते हैं तो आप इको पार्क 7 वंडर्स जा सकते हैं। 480 एकड़ में फैले इस पार्क को इकोलॉजिकल पार्क की तर्ज पर विकसित किया गया है। जो पूर्वी भारत का एकलौता पार्क था।

दिसंबर 2012 इस पार्क का उद्घाटन किया गया था। दुनिया के सातों अजूबों को इस पार्क में दिखाया गया है। यहां का नजारा देखने लायक है। 7 अजूबो को देखने के बाद ऐसा नहीं लगता है कि वह नकली है। आप भी यहां जा सकते हैं।

Taj mahal

आपको बता दे, इको पार्क हर सोमवार को साफ-सफाई व देखरेख की वजह से बंद रहता है। ये दोपहर 12 बजे से शाम को 7.30 बजे तक 7 वंडर्स खुला रहता है। यहां का प्रवेश शुल्क 30 रुपये है।

7 वंडर्स एट इको पार्क में ताजमहल बनाया गया है जो बिलकुल सफ़ेद रंग का है। इसके साथ ही यहां 6 अजूबों की प्रतिकृति भी दिखेगी। इस्टर आइलैंड स्टैच्यु की प्रतिकृति भी यहां दिखाई गई है।

पार्क में इन चीजों का कर सकते हैं दीदार

Taj mahal

ताजमहल, भारत
पिरामिड ऑफ गीजा, मिश्र
ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, चीन
क्राइस्ट द रीडीमर स्टैच्यू, ब्राजिल
द रोमन कोलोसियम, रोम
पेट्रा, जॉर्डन
इस्टर आइलैंड स्टैच्यु, चिली

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News