Black City के नाम से मशहूर है हिंदुस्तान का ये शहर, समृद्ध इतिहास और खानपान के साथ समेटे है 2 रहस्य

पिंक सिटी, ब्लू सिटी, वाइट सिटी, रेड सिटी, आदि इन सबसे हटकर एक ब्लैक सिटी भी है। इस शहर को काली नगरी के रूप में जाना जाता है। यहां का समृद्ध इतिहास और खानपान बाकी अन्य शहरों से इसे काफी ज्यादा अलग बनाती है।

Black City

Black City : भारत एक ऐसा देश है जो अपने साथ समृद्धिसाली इतिहास समेटे हुए हैं। यहां के हर एक कोने में मंदिर, मस्जिद गिरजाघर आपको देखने को मिलेंगे। यहां सभी धर्म, समुदाय और जाति के लोग एक-साथ मिलकर एकजूटता के साथ रहते हैं। यहां सभी एक साथ मिलकर होली, दिवाली, नवरात्रि, ईद सहित क्रिसमस धूमधाम से मनाते हैं। भारत की अनूठी परंपरा, संस्कृति, भाषा, खान-पान, पहनावा-उढ़ावा केवल देश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। विदेशी लोग भारत के पहनावे को अपनाना चाहते हैं। यहां का कल्चर बाकी अन्य देशों से काफी अलग है, जो हर किसी को काफी ज्यादा पसंद आता है। यहां आपको एक से बढ़कर धार्मिक स्थल, एक से बढ़कर एक पहाड़ की वादियां, एक से बढ़कर एक समुद्री तट घूमने के लिए मिलेंगे, जो सभी किसी न किसी नाम से प्रख्यात है, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे भी शहर है, जिन्हें उनके निकनेम से जाना जाता है। कुछ उपनाम तो ऐसे हैं, जिसे केवल भारत के लोग ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व के लोग जानते हैं। तो कुछ निकनेम ऐसे हैं जिन्हें भारत के लोग भी नहीं जानते हैं। इनमें से एक ब्लैक सिटी भी है।

आपने भारत के अलग-अलग शहरों के बारे में सुना होगा, जिसे रंग के आधार पर नाम दिया गया है। जैसे पिंक सिटी, ब्लू सिटी, वाइट सिटी, रेड सिटी, आदि इन सबसे हटकर एक ब्लैक सिटी भी है। इस शहर को काली नगरी के रूप में जाना जाता है। यहां का समृद्ध इतिहास और खानपान बाकी अन्य शहरों से इसे काफी ज्यादा अलग बनाती है।

Black City

Black City के नाम से फेमस है ये शहर

दरअसल, भारत का ब्लैक सिटी पश्चिम बंगाल का कोलकाता शहर कहलाता है। यहां सालोंभर विदेशी पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। यह शहर अपने आप में काफी ज्यादा अलग महत्व रखता है। यहां दुर्गा पूजा का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है, जिसकी तैयारियां लगभग महीना पहले शुरू कर दी जाती है। आखिर इस शहर को काला शहर क्यों कहा जाता है, इसकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसके पीछे 2 कारण है।

Kolkata Black City of India

Black City के दो रहस्य

  • पहली यहां पर ब्रिटिश हुकूमत पूरी तरह से स्थापित हो गई थी, तब यहां बंदी गृह बनाया गया था, जिसे ब्लैक होल के नाम से जाना जाता है, जहां पर लोगों को बंदी बनाकर रखा जाता था और उन्हें सजा दी जाती थी।
  • इसके अलावा दूसरा सबसे बड़ा कारण है कि यहां पर आपको अधिकतर लोग मां काली के भक्त मिलेंगे। लोग यहां पर बड़े पैमाने पर काली मां की पूजा-अर्चना करते हैं। यहां विश्व प्रसिद्ध दक्षिणेश्वर मंदिर भी है, जहां मां काली की विशेष पूजा की जाती है। जिसे बहुत सारी फिल्मों में दिखाई भी गया है। दिवाली के दिन यहां पर मां काली की विशेष पूजा-अर्चना पूरे शहर भर के लोग करते हैं, जो कि रात के 12:00 के बाद की जाती है।

kolkata

जरूर करें एक्सप्लोर

कोलकाता अपने आप में काफी ज्यादा फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां पर आपको देखने के लिए बहुत सारी चीज मिल जाएगी। अगर आप भी कोलकाता एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो आपके यहां भारतीय संग्रहालय, बेलूर मठ, दक्षिणेश्वर मंदिर, साल्ट लेक सिटी, प्रिंस घाट, न्यू मार्केट, पार्क स्ट्रीट, विक्टोरिया मेमोरियल सहित विश्व प्रख्यात हावड़ा ब्रिज घूमने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, आप यहां पर अंडरवाटर मेट्रो का भी आनंद ले सकते हैं जो कि भारत का पहला पानी के अंदर चलने वाला मेट्रो है। आप खिदिरपुर बंदरगाह भी जा सकते हैं, जहां जहाज आने पर सड़क को खोल दिया जाता है और जहाज पार होते ही उसे वापस जोड़ दिया जाता है, जिससे एक छोर से दूसरे छोर के लिए आसानी से आवगमन हो सकता है। यहां आज भी आपको ब्रिटिश जमाने के बने हुए मकान देखने को मिलेंगे, जो काफी ज्यादा पुराने हो चुके हैं लेकिन अभी भी उतने ही मजबूत है।

Kolkata Travel Destinations


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News