‘मन्नतों का गणेश’ कहलाएं जाते हैं लालबाग के राजा, दर्शन करने आती हैं बड़ी-बड़ी हस्तियां, जानें खासियत

Avatar
Published on -
Lalbaugcha Raja

Lalbaugcha Raja : गणेश उत्सव का त्यौहार चल रहा है। यह त्यौहार पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। सबसे ज्यादा धूम गणेश चतुर्थी की महाराष्ट्र में देखने को मिलती है। दूर-दूर से लोग महाराष्ट्र में लाल बाग के राजा के दर्शन करने के लिए जाते हैं। इतना ही नहीं लोग उन्हें कई चीजों का चढ़ावा भी चढ़ाते हैं। कहा जाता है कि लालबाग के राजा भक्तों की हर मन्नत को पूरा करते हैं।

लालबाग का राजा मुंबई का सबसे अधिक लोकप्रिय सार्वजनिक गणेश मंडल है। जहां देश ही नहीं विदेशों से भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। खास बात यह है की बड़ी-बड़ी हस्तियां तक यहां बप्पा के दर्शन करने के लिए आती है। बीते दिन ही अंबानी परिवार लाल बाग के राजा के दर्शन करने के लिए आया था। आज हम आपको लाल बाग के राजा की खासियत बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

कहलाते हैं मन्नतों का गणेश

लाल बाग के राजा को मननतों का गणेश कहा जाता है। लोगों की माने तो यहां मांगी गई हर मुराद बप्पा पूरी करते हैं, इसलिए उन्हें मनाता का गणेश कहा जाता है। इसी वजह से दूर-दूर से भक्ति लाल बाग के राजा के दर्शन के लिए आते हैं। यहां घंटो-घंटो तक लंबी कारों में खड़े रहने के बाद भक्तों को बप्पा के दर्शन होते हैं। इसके बाद भी भक्तों का विश्वास काम नहीं होता बल्कि बढ़ता ही जाता है। आपको बता दे लालबाग कर राजा को नवसच गणपति भी कहते हैं।

 ऐसे हुई थी इसकी शुरुआत 

लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेश उत्सव मंडल की स्थापना 1934 में मुंबई में कोली बंधुओं द्वारा की गई थी। तब से लेकर अभी तक हर साल गणेश चतुर्थी के दौरान लालबाग के राजा की स्थापना की जाती है। यह मुंबई के लालबाग परेल इलाके में स्थापित की जाती है। हालांकि सार्वजनिक गणेश उत्सव की शुरुआत लोकमान्य तिलक द्वारा की गई थी। उसके बाद से ही लगातार यह परंपरा चली आ रही है। धीरे धीरे इसकी प्रसिद्धी बढ़ती जा रही है। उद्योगपति, कलाकार, राजनेता, खिलाड़ी और कई बड़े लोग यहां दर्शन करने के लिए आते हैं और बाप्पा को लाखों का चढ़ाव चढ़ाते हैं।

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News