Rajya Sabha: सांसदों की लिस्ट जारी, प्रत्येक की संपत्ति और अपराध का हुआ खुलासा

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्यसभा के करीबन 87 प्रतिशत सांसद करोडपति हैं। इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 प्रतिशत सांसदों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं। कईयों के खिलाफ तो हत्या और रेप जैसे संगीन अपराधों के केस चल रहे हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच की एक रिपोर्ट से यह पता चलता है कि राज्यसभा (Rajya Sabha) के करीबन 87 प्रतिशत सांसद करोडपति हैं। इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि 31 प्रतिशत सांसदों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं। कईयों के खिलाफ तो हत्या और रेप जैसे संगीन अपराधों के केस चल रहे हैं। राज्यसभा के 233 सांसदों में से 226 की आर्थिक आपराधिक और अन्य जानकारियों के आधार पर विश्लेषण कर यह रिपोर्ट तैयार की गई।

यह भी पढ़ें – संसद के मानसून सत्र (monsoon session) का हुआ ऐलान, जाने शुरू और खत्म होने की तारीख

रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्यसभा के 226 सांसदों में से 197 सांसद करोड़पति हैं। इन सभी की औसत संपत्ति 79।54 करोड़ रुपये आंकी गई है। 226 सासंदों की जानकारियों का विश्लेषण कर यह रिपोर्ट तैयार की गई जिसमे से उनमें से 71 सांसदों यानी कि 31 प्रतिशत सांसदों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले की जानकारी दी। वहीँ 37 सांसदों यानी कि 16 प्रतिशत के खिलाफ तो रेप और हत्या जैसे गंभीर मामले दर्ज हैं। दो सांसदों के खिलाफ हत्या और चार के खिलाफ हत्या की कोशिश के मामले दर्ज हैं।

 यह भी पढ़ें – 1 जुलाई से लागू हो सकते हैं नए श्रम कानून, सप्ताह में केवल 4 दिन करना होगा काम

वहीँ चार सांसदों ने जानकारी दी कि उनके ऊपर महिलाओं के विरुद्ध अपराध के मामले दर्ज हैं। इनमें से एक सांसद केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस) के ऊपर तो रेप (IPC की धारा 376) का केस दर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार भाजपा के 20, कांग्रेस के 12 , तृणमूल कांग्रेस के 3, राष्ट्रीय जनता दल के 5, CPI (M) 4, आम आदमी पार्टी के 3, YSR कांग्रेस के 3 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 2 सांसदों के खिलाफ अपराधिक मामले दर्ज हैं।