लिटरेरिया 2022 : नीलाम्बर वार्षिकोत्सव, सैयद मोहम्मद इरफान निनाद सम्मान से सम्मानित

Literaria 2022 : नीलाम्बर के तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव लिटरेरिया 2022 का शुभारंभ 19 नवंबर को कोलकाता के सियालदह में बी. सी. रॉय ऑडिटोरियम में हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत उपस्थित वक्ताओं एवं गणमान्य अतिथियों द्वारा द्वीप प्रज्वलन के साथ हुई। कार्यक्रम की शुरुआत से पहले नीलाम्बर की रचनात्मक यात्रा पर एक वीडियो प्रस्तुत किया गया। उसके बाद प्रसिद्ध गायिका तापसी नागराज द्वारा काव्य संगीत की प्रस्तुति की गई जिसमें प्रतिष्ठित बांसुरी वादक मुरलीधर नागराज ने उनका साथ दिया। इस अवसर पर नीलांबर की त्रैमासिक पत्रिका ‘सप्तपर्णी’ के प्रवेशांक का लोकार्पण किया गया। पत्रिका का संपादन योगेश तिवारी ने किया है।

साहित्य सेवा के लिए समर्पित नीलांबर 

स्वागत वक्तव्य में नीलांबर के सचिव ऋतेश कुमार ने तकनीक और साहित्य के समन्वय के महत्व को इंगित करते हुए कहा कि आज तकनीक अधिक आसान और जनोपयोगी हो गया है। साहित्य को तकनीक के सहारे सरलता से जनता के बीच पहुंचाया जा सकता है, जिसे नीलांबर अपने सीमित संसाधनों द्वारा लगातार करता आ रहा है। नीलांबर के अध्यक्ष यतीश कुमार ने इस अवसर पर कहा कि नीलांबर साहित्य सेवा के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। हम सामूहिकता को प्रमुखता देते हैं। जिस ईश्वरीय क्षण को पाने के लिए सृजक लगा रहता है, नीलांबर अपने मंच के माध्यम से ऐसा क्षण बार-बार आए, इसके लिए प्रयासरत रहता है। उद्घाटन सत्र में सुप्रतिष्ठित कथाकार अलका सरावगी ने अपना वक्तव्य रखते हुए कहा कि अगर पाठक न हो तो रचना का महत्व क्या रह जाता है? नीलांबर ऐसे आयोजन के माध्यम से रचनाकारों को पाठक देता है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।