ये है भारत का एकलौता प्रेमी जोड़ों का शिव मंदिर, यहां घर से भागे प्रेमियों को दी जाती है शरण

Published on -
Lovers Temple

Lovers Temple : आज तक आपने कई प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में सुना होगा। इतना ही नहीं आप उन मंदिरों में दर्शन करने के लिए भी जरूर गए होंगे। लेकिन एक ऐसा मंदिर भारत में मौजूद है जिसे प्रेमियों का मंदिर कहा जाता है। जी हां इस मंदिर में घर से भागे हुए प्रेमियों को शरण दी जाती है। आज हम आपको एक मंदिर से जुड़ी खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वह देवभूमि हिमाचल प्रदेश में मौजूद है। जैसा कि सभी जानते हिमाचल प्रदेश में देवता की परंपरा का सदियों से निर्वहन होता आ रहा है। ऐसे में उनके कानूनों का भी सख्ती से पालन किया जाता है। इसी तरह हिमाचल के कुल्लू में मौजूद शंगचूल महादेव मंदिर में भी होता आ रहा है। यहां की परंपरा काफी ज्यादा अलग है। यहां घर से भाग कर आए प्रेमियों को शरण दी जाती है।

इतना ही नहीं देवता खुद उन प्रेमी जोड़ों की रखा यहां करते हैं। मान्यताओं के अनुसार यहां देवता किसी भी प्रेमी जोड़ों को मुसीबत का सामना नहीं करने देते हैं इतना ही नहीं उन जोड़ों को मारपीट से भी वह बचा कर रखते हैं। आपको बता दे, ये मंदिर काफी ज्यादा दायरे में फैला हुआ है। बताया जाता है कि 385 बीघा भूमि पर यह मंदिर और परिसर फैला हुआ है।

इसके अंदर आने के बाद ही प्रेमी जोड़ों को शरण दी जाती है। खास बात यह है कि इस मंदिर में किसी भी पुलिस, होमगार्ड और फॉरेस्ट गार्ड को वर्दी पहन कर नहीं आने दिया जाता है। यहां उनकी एंट्री पर रोक है क्योंकि यह देवता का क्षेत्र है। इस वजह से यहां वर्दी में आने वाले सभी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। इतना ही नहीं शराब पीकर आने वालों पर भी रोक है।

अगर कोई व्यक्ति देवता के इस कानून को तोड़ता है तो उस पर आसमानी बिजली गिरती है। यह देवता का दंड माना जाता है। इसलिए स्थानीय लोग कानून का सख्ती से पालन करते हैं। जानकारी के मुताबिक भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। दूर-दूर से सैलानी दर्शन करने के लिए आते हैं। वहीं सबसे ज्यादा प्रेमी जोड़े भी इस मंदिर में आते हैं। आप भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News