IMD Weather Alert : बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदलेगा, कई राज्यों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट, पहाड़ी राज्यों में बर्फ़बारी की चेतावनी

Atul Saxena
Published on -
IMD Weather Update Today

IMD Weather Update Today 30 November 2023: देश के कुछ राज्य कोहरे की चपेट में है तो कुछ राज्यों के लोग खुद को कम्बल में लपेट कर सर्दी से बचाव करते दिखाई दे रहे हैं वहीँ कुछ राज्यों में बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त बना हुआ है, इस बीच मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जम्मू कश्मीर में बर्फ़बारी का अनुमान   

भारत मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणपूर्व और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर स्थित कम दबाव का क्षेत्र आज गुरुवार को डिप्रेशन में बदल जायेगा जिसके चलते अगले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में गरज के साथ बारिश होगी। उधर जम्मू कश्मीर के उंचाई वाले इलाकों में बर्फ़बारी देखने को मिल सकती है।

इन राज्यों में होगी बारिश 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के अलावा जम्मू कश्मीर, विदर्भ, मराठवाडा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, कराईकल, केरल और माहे सहित कई अन्य राज्यों के जिलों में बारिश का अनुमान जताया है, मौसम विभाग ने सभी से अलर्ट रहने की सलाह दी है।  उधर निकोबार द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हलकी से माध्यम तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है।

राजधानी दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम के हाल का अनुमान जताते हुए कहा कि यहाँ अगले 24 घंटे में बादल छाए रहेंगे, हलकी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

तमिलनाडु, पुडुचेरी में भारी बारिश का अलर्ट 

अनुमान के मुताबिक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कहीं कहीं गरज और चमक के साथ कई स्थानों पर हलकी से माध्यम बारिश होगी, इसके अलावा चेंगलपट्टू, कुड्डालोर, कांचीपुरम, तंजावुर, तिरुवरुर, रामनाथपुरम सहित अन्य कई जिलों में अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News