बिना Subsidy वाला LPG Cylinder हुआ महंगा, जानें कितनी होगी नई कीमत

भारत की प्रमुख तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने आज गैर-सब्सिडी वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ के रख दी है। कभी पेट्रोल, कभी डीज़ल, कभी खाने वाला तेल तो कभी सिलिंडर के बढ़ते दामों से आम आदमी एक ओर जहाँ बुरी तरह से परेशान है। वहीँ केंद्र सरकार भावों में कमी लाने के लिए बिलकुल भी अग्रसर नहीं दिख रही है। पिछले हफ्ते केंद्र ने और महीने भर पहले SBI ने एक रिपोर्ट शेयर की थी। जिसके अनुसार भारत में 3.95 करोड़ लोगों ने अपने सिलिंडर वापस से नहीं भरवाए हैं।

यह भी पढ़ें- Mandi Bhav: 06 जुलाई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

इससे साफ-साफ पता चलता है कि लोग इस महंगाई से कितना परेशान है। महंगाई तो बढ़ ही रही है, इसके अलावा गैस पर मिलने वाली सब्सिडी भी ख़त्म कर दी गयी है। जिसके कारण भी ग्राहकों पर अतिरिक्त शुल्क का दबाव बढ़ा है। इसके बावजूद सारी रिपोर्ट को दरनिकार करते हुए OMC ने आज सुबह सिलिंडर के कीमतों में 50 रूपये की बढ़ोतरी कर दी है।

यह भी पढ़ें- Indore News: 18 लाख वोटर्स आज करेंगे 19 महापौर और 341 पार्षद पद के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

गौरतलब है भारत की प्रमुख तेल विपणन कंपनियों (OMC) ने आज गैर-सब्सिडी वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि इस बढ़ोतरी के बाद, बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1,053.00 रुपये हो गई है। वहीँ अन्य महानगरों की बात करें तो, कोलकाता में गैर-सब्सिडी वाले LPG Cylinder की कीमत 1079.00 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये हो गई है।

यह भी पढ़ें- MP News: CM Rise School पर नई अपडेट, 120 शिक्षकों की पदस्थापना निरस्त, ये निर्देश भी जारी

इससे पहले, घरेलू रसोई गैस की कीमतों में आखिरी बार 19 मई को संशोधन हुआ था। जब इसकी दर में 3.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। आम तौर पर, OMCs द्वारा हर महीने की पहली और 15 तारीख को LPG Cylinder की कीमतों में संशोधन किया जाता है। ओएमसी घरेलू घरों को खुले बाजार में प्रचलित कीमतों पर 14.2 किलोग्राम सिलेंडर बेचते हैं, लेकिन सरकार प्रत्येक वर्ष प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से ऐसे 12 सिलेंडरों के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें- इंतज़ार ख़त्म, अगले महीने आ रही हैं यह दो शानदार Bike और एक इलेक्ट्रिक स्कूटर

घरेलू एलपीजी के अलावा, 19 किलो के वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में 8.50 रुपये की कमी की गई है और अब दिल्ली में इसकी कीमत 2012.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगी, जैसा कि आईओसी के आंकड़ों से पता चलता है।