Oppenheimer के विवादित सीन पर बोले महाभारत के कृष्ण ‘नहीं हुआ भगवत गीता का अपमान’

Nitish Bhardwaj on Oppenheimer’s controversial scene : ‘ओपनहाइमर’ फिल्म में इंटीमेट सीन के दौरान भगवद गीता का श्लोक पढ़ने को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। इस दृश्य को लेकर जनता में तो नाराजगी है ही, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी इसे लेकर विरोध जाहिर कर चुके हैं। वहीं अब ‘महाभारत’ के ‘कृष्ण’ ने कहा है कि इस सीन में भगवद गीता का अपमान नहीं किया गया है।

हम बात कर रहे हैं नितीश भारद्वाज की। महाभारत में ‘श्रीकृष्ण’ की भूमिका निभाने के बाद वो घर घर में लोकप्रियता पा चुके हैं। अब उन्होने हॉलीवुड डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन  की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ के इस सीन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होने कहा कि जिस दृश्य पर विवाद हो रहा है उसमें परमाणु बम बनाने वाले को पछतावा होते हुए दिखाया गया है। उन्होने अपील की है कि इस मैसेज को गलत तरीके से न लिया जाए। नितीश भारद्वाज ने कहा कि सरकार और हिंदुओं को इसे लेकर संयम बरतना चाहिए और फिल्म पर बैन लगाने की कोई जरुरत नहीं है।

बता दे कि ये फिल्म परमाणु बम बनाने वाले वैज्ञानिक जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की जिंदगी पर आधारित है। वे भगवद गीता पढ़ा करते थे। लेकिन विवाद इस बात पर है कि फिल्म में ओपेनहाइमर को एक इंटीमेट सीन के दौरान भगवद गीता पढ़ते हुए दिखाया गया है। यहां वो खुद को एक बोझ के तले हुए दबा महसूस करते हैं और परमाणु बम बनाने को लेकर सोच रहे हैं, जिससे जापान में तबाही मच गई थी। इसे लेकर नितीश भारद्वाज ने कहा है कि इस दृश्य को उस संदर्भ में देखा जाना चाहिए और इसमें विवाद की कोई बात नहीं है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News