पाक फाइटर प्लेन मार गिराया, हमारा एक मिग 21 का नुकसान, पायलट लापता : विदेश मंत्रालय

mea-spokesperson-said-MiG-21-crash-Missing-a-pilot-of-indian-airforce

नई दिल्ली| भारतीय एयरफोर्स द्वारा पाकिस्तान स्तिथ आतंकियों कैंप पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद बाद बुधवार सुबह से दोनों देशों के बीच जारी गतिविधियों के बाद विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है| विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना ने बुधवार को सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की है। उसका सामना भारतीय वायुसेना के साथ हुआ। हमारी सेना तैयार थी इसलिए उनकी कोशिश नाकाम कर दी गई| इससे पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराया है और दो भारतीय पायलटों को गिरफ्तार भी किया है| 

आज के घटनाक्रम पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की|  विदेश मंत्रालय ने कहा कि मिग 21 बायसन विमान ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया है। हमारी वायुसेना के मिग 21 को भी क्षति हुई है और हमारा एक पायलट लापता है। विदेश मंत्रालय की और से कहा गया कि दुर्भाग्यवश इस इनगेजमेंट में हमारा मिग विमान गिर गया, और पायलट ‘मिसिंग इन एक्शन’ है, पाकिस्तान ने हमारे पायलट के हिरासत में होने का दावा किया है| एमईए के मुताबिक, पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत का लापता पायलट उनके कब्जे में है। पाकिस्तान के इस दावे की जांच चल रही है। वहीं इससे पहले पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता ने कहा था कि पाक सेना ने भारतीय पायलट को गिरफ्तार किया है। पाक सेना ने कहा कि भारतीय पायलट का नाम अभिनंदन है। अभिनंदन को घायल स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया है। फिलहाल उनकी हालत ठीक है।

हवाईअड्डों से उड़ानें बहाल 

भारत में 9 हवाईअड्डों से उड़ान पर लगी रोक को हटाया लिया गया है। अब इन हवाईअड्डों पर यात्री सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। इससे पहले भारत के कई एयरपोर्ट पर उड़ानें रद कर दी गई थीं।अमृतसर एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोक दी गई थी। इसके अलावा देहरादून में यात्री विमान सेवाएं रोक गई थी।

पाकिस्तान के सोशल मीडिया में भारतीय पायलटों के पकड़े जाने का वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक भारतीय पायलट को जमीन पर पड़ा दिखाया गया है। पाकिस्तान ने कहा है कि उसने घायल पायलट को अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं कल तक जवाब देने की धमकी देने वाले पाकिस्तान ने अब कहा है कि युद्ध से कोई नतीजा नहीं निकले वाला है। हम युद्ध नहीं चाहते हैं। इस बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगर अमेरिका पाकिस्तान में घुस कर मार सकता है, तो कुछ भी संभव है।