मेहरानगढ़ है भारत का सबसे बड़ा किला, 500 साल पुराना है इतिहास

Sanjucta Pandit
Published on -

Mehrangarh Fort Rajasthan : मेहरानगढ़ किला भारत के राजस्थान राज्य में स्थित है जो कि भारत का सबसे बड़ा किला है। यह किला इमारती कुशलता का प्रतीक है। जिसका निर्माण 15वीं सदी में महाराणा कुम्भा द्वारा हुआ था। मेहरानगढ़ किले की खासियत उसके विशाल आकार और शानदार संरचना में है। इसका निर्माण संगमरमर, लाल पत्थर और सफेद संगमरमर से किया गया है। किले के पास में सागर झील भी है, जिसके किनारे पर किला बसा हुआ है।

मेहरानगढ़ है भारत का सबसे बड़ा किला, 500 साल पुराना है इतिहास

आकर्षण का केंद्र

मेहरानगढ़ किला राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जहाँ भारतीय और विदेशी पर्यटकों की सालों भर भीड़ रहती है। किले का दर्शन करके आप भारतीय इतिहास और संस्कृति के विविध पहलुओं को जान सकते हैं। किले की शानदार आर्किटेक्चर, विभिन्न महलों, मंदिरों और महलों के आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। मेहरानगढ़ किले में महाराजा की महल के अलावा फूल महल, मोती महल और शीश महल जैसे महत्वपूर्ण स्थल हैं, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

मेहरानगढ़ है भारत का सबसे बड़ा किला, 500 साल पुराना है इतिहास

इतिहास

मेहरानगढ़ किले के प्राचीन इतिहास से जुड़ी हुई है। जिसे लगभग 500 साल पुराना माना जाता है। कथा के अनुसार, इस स्थान में पहले साधु रहा करते थे, जहां एक जल स्त्रोत भी हुआ करता था लेकिन राजा ने उन्हें वहां से जाने को कह दिया। जिससे नाराज साधुओं ने श्राप दे दिया। श्राप ने पानी की कमी को जन्म दिया है और वह जगह एक सूखा हुआ स्थान बन गया है। इसके बावजूद, यह किला एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है।

मेहरानगढ़ है भारत का सबसे बड़ा किला, 500 साल पुराना है इतिहास

कैसे पहुंचे मेहरानगढ़ किले

मेहरानगढ़ किले पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले जोधपुर शहर, जिला, और राजस्थान राज्य के पास आना होगा, क्योंकि मेहरानगढ़ किला जोधपुर में स्थित है।

वायुमार्ग: जोधपुर के सांगानेर एयरपोर्ट (Jodhpur Airport) को अपना गोल टर्मिनल चुन सकते हैं, जोधपुर शहर से लगभग 5-6 किलोमीटर की दूरी पर है। इस एयरपोर्ट पर देश के कई मेट्रोपोलिटन शहरों से उड़ानें आती हैं।

रेलमार्ग: जोधपुर जंक्शन रेलवे (Jodhpur Junction Railway Station) से ट्रेन सेवाएँ उपलब्ध हैं।

सड़कमार्ग: जोधपुर शहर से मेहरानगढ़ किले की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है। आप टैक्सी, ऑटोरिक्शा, या अन्य प्राइवेट वाहन का उपयोग करके किले तक पहुंच सकते हैं।

पर्यटन गाइड: किले का दौरा करने के लिए पर्यटन गाइड का सहयोग भी ले सकते हैं, जो आपको किले के इतिहास और खासियतों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

मेहरानगढ़ है भारत का सबसे बड़ा किला, 500 साल पुराना है इतिहास


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News