Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, 17 अगस्त से मिलेगा इतने रुपए महंगा

अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमत (Milk Price Hike) में करीब 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। बड़ी बात यह है कि इसी 1 साल में कंपनी ने दूसरी बार अपने कीमतों में बढ़ोतरी की है।

Milk Price Hike

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक बार फिर आम आदमी की जेब पर महंगाई का झटका लगा रहा है। बताया जा रहा है कि हाल ही में अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमत (Milk Price Hike) में करीब 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। बड़ी बात यह है कि इसी 1 साल में कंपनी ने दूसरी बार अपने कीमतों में बढ़ोतरी की है। जिसकी वजह से आम आदमी की जेब को बड़ा झटका लग सकता हैं।

जानकारी के मुताबिक, अमूल और मदर डेयरी कंपनी ने दूध की कीमत में 2 रुपए का इजाफा किया है जो 17 अगस्त 2022 से लागू किया जाएगा। यह कीमत गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई के साथ अन्य सभी बाजारों में लागू की जाएगी।

Milk Price Hike : अब इस कीमत में मिलेगा दूध –

Milk Price Hike

अब अमूल गोल्ड के 500ml के पैक की कीमत 31 रुपए, वहीं अमूल ताजा 500ml की कीमत 25 रुपए और अमूल शक्ति 500ml की कीमत 28 रुपए हो चुकी है। अब इन दामों में ही दूध मिलेगा। आपको बता दें, गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के द्वारा बताया गया है कि अमूल के तहत बेचे जाने वाले सभी दूध के दाम करीब 4 फ़ीसदी तक महंगे हो जाएंगे। इसी को देखते हुए मदर डेयरी ने भी अपने प्रोडक्ट दूध की कीमत में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया है।

Must Read : शिवना ने किया भगवान पशुपतिनाथ का जलाभिषेक, पानी में डूबे 4 मुख

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन का मानना है कि दोनों कंपनी की ओर से इसी साल 2 बार दूध की कीमतों में इजाफा किया गया है। दरअसल जैसे-जैसे महंगाई में वृद्धि होते जा रही है, वैसे ही दूध की कीमतों में भी इजाफा होना जरूरी हो गया है। यह इसलिए भी क्योंकि अब गायों को खिलाने वाला चारा 20% तक महंगा हो चुका है। इस वजह से भी दूध की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी के पास और कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है।

इतना ही नहीं अमूल कंपनी द्वारा बताया गया है कि उत्पादन लागत में लगातार हो रही वृद्धि को देखते हुए हमारे सदस्य संघों ने पिछले साल की तुलना में किसानों की कीमत में 8 से 9% की वृद्धि की है। इस वजह से अब दूध की कीमत में भी इजाफा किया गया है जो 17 अगस्त 2022 से लागू कर दिया जाएगा। वहीं मदर डेयरी ने भी अमूल के नक्शे कदम पर चलते हुए अपने प्रोडक्ट के दाम में इजाफा किया है, यह भी 17 अगस्त से लागू किया जाएगा। मदर डेयरी का फुल क्रीम मिल्क 61 रुपए लीटर मिलेगा। इसकी पहली कीमत 59 रुपए लीटर हुआ करती थी।