बैंक कर्मचारियों को दिसंबर में मिलेगा बड़ा तोहफा! वेतन में 20 फीसदी तक वृद्धि संभव, 5 डेज वर्किंग रूल पर भी अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
bank employees

Bank Employees Salary Hike 2024 : देशभर के लाखों सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। नए साल से पहले बैंक कर्मचारियों को 2 बड़ी सौगात मिल सकती है। साल 2024 में बैंक कर्मचारियों के वेतन में 15 से 20 फीसदी वृद्धि देखने को मिल सकती है। वही कर्मचारियों के लिए 5 डे वर्किंग रुल भी लागू किया जा सकता है।

वेतन में 20 प्रतिशत वृद्धि, 5 डेज वर्किंग रुल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 15 से 20 फीसदी तक वेतन वृद्धि का प्रस्ताव रखा है। चुंकी पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSBs) और आईबीए के बीच मौजूदा वेतन समझौता 1 नवंबर, 2022 को खत्म हो चुका है और इसके बाद से लगातार वेतन वृद्धि को लेकर बैंक यूनियनों और आईबीए के बीच बातचीत चल रही है।खबर है कि बैंक यूनियनों और संघों और भारतीय बैंक संघ (IBA) के बीच 12वीं द्विपक्षीय समझौता वार्ता अंतिम दौर में पहुंच गई और संभावना है कि दिसंबर के मध्य तक  इस दोनों मामलों पर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।अगर पांच दिन के कामकाज और वेतन वृद्धि के समझौते पर बात फाइनल होती है तो ऐसे में यह नियम क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के कर्मचारियों पर भी लागू होंगे।

दिसंबर में हो सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बैठक में 15 से 20 फीसदी तक सैलरी बढ़ोतरी का लाभ मिल सकता है जो पिछले कई सालों में सबसे बेहतर है। इसके अलावा पांच दिवसीय कार्य सप्ताह यानी फाइव डे वर्किंग पर भी निर्णय लिया जा सकता है।ऐसे में काम के घंटों के नुकसान की भरपाई के लिए, कर्मचारियों को सप्ताह के दिनों में ज्यादा घंटों तक काम करने के लिए कहा जा सकता है, जिससे बैंक ग्राहक को चेक बुक और पासबुक जमा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वही नकदी निकालना या मनी ट्रांसफर का काम ऑनलाइन ही हो जाया करेगा। माना जा रहा है कि पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की घोषणा या तो वेतन वृद्धि अधिसूचना के साथ या उसके तुरंत बाद केंद्र या IBA द्वारा की जाएगी।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News