मोदी सरकार ने फेक न्यूज फैलाने वाले 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों को किया बैन

इन यूट्यूब चैनलों को भारत में 68 करोड़ से अधिक लोग देखते थे।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। भारत सरकार (india government) ने देश के खिलाफ दुष्प्रचार करने वालों के खिलाफ न केवल जमीनी स्तर पर बल्कि डिजिटल स्तर पर भी कार्रवाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। हाल ही में मोदी सरकार (modi government) ने फेक न्यूज (fake news channels) फैलाने वाले 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों (youtube news channels) को बैन (banned) कर दिया है। इन 16 चैनलों में 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान के यूट्यूब न्यूज चैनल हैं। आरोप है कि ये यूट्यूब चैनल भारत में दहशत पैदा करने और सांप्रदायिक हिंसा भड़काने के लिए फेक न्यूज फैला रहे थे। इन यूट्यूब चैनलों को भारत में 68 करोड़ से अधिक लोग देखते थे।

यह भी पढ़े…MP युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत का आरोप, शिवराज का बुलडोजर सिर्फ गरीबों पर चलता

आपको बता दें कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियमावली, 2021 के तहत यह कार्रवाई की है भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए इन 16 यूट्यूब न्यूज चैनलों को ब्लॉक किया गया हैं।

यह भी पढ़े…वॉरेन बफेट व अंबानी को पीछे छोड़ विश्व के पांचवें नंबर के अमीर आदमी बने अडाणी

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि इन यूट्यूब न्यूज चैनलों में एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दिखाया गया है। साथ ही देश की एकता को विभाजित करने वाला कंटेंट दिखाया गया। इन चैनलों पर कोरोना को लेकर भी फेक कंटेंट मौजूद था, वहीं रूस-यूक्रेन जंग जैसे कई मुद्दों पर गलत जानकारी दी गई थी।