खुशखबरी: किसानों को लेकर बड़ा मास्टर स्ट्रोक लगाने की तैयारी में सरकार

farmers

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच किसानों (Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी है। किसानों की आय दुगुनी के लक्ष्य के चलते केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) जल्द ही एक योजना लाने जा रही है, जिसके तहत किसानों को 15 लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी ।इसके पीछे सरकार का मकसद किसानों की आय दुगुनी करने के साथ साथ खेती को मुनाफे वाला बिजनेस बनाना है ताकि अन्नदाता इस तरफ ज्यादा ध्यान दें। किसान आंदोलन के बीच आगामी चुनावों को देखते हुए इस योजना को मास्टर स्ट्रोक के तौर पर देखा जा रहा है।

VIDEO VIRAL: शिवराज के मंत्री बोले-CM साहब की जाति की है, ध्यान रखों, कांग्रेस बोली-काश..

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार किसानों को ध्यान में रखते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Scheme-PMKSNY) के बाद अब पीएम किसान एफपीओ स्कीम या पीएम किसान उत्पादन संगठन योजना (PM Kisan FPO Yojana) लाने जा रही है। इस योजना से किसानों को कृषि से संबंधित उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज या दवाएं पाने मदद मिलेगी। इस स्कीम के तहत फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।इस योजना का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी बनानी होगी। देश में 10000 नए कृषकों उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे जो कंपनी एक्ट के तहत रेजिस्ट्रेड होंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)