Modi Govt: सरकार का बड़ा फैसला-‘2021 तक शुरु नही होगी कोई नई योजना’

नई दिल्ली।

कोरोना संकट (corona crisis)और लॉकडाउन (lockdown) के बीच देश की गिरती अर्थव्यवस्था (Economy) को देखते हुए केन्द्र की मोदी सरकार (modi sarkar) ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब मार्च 2021 तक कोई भी नई सरकारी योजना शुरू नही होगी।अच्छी बात यह है कि  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाओं (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) और आत्मनिर्भर भारत अभियान (Self-reliant india campaign) के तहत शुरू की गई योजनाएं जारी रहेंगी।

दरअसल, केंद्र सरकार ने नई योजनाओं की शुरुआत पर रोक लगा दी है। वित्त मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों द्वारा अगले 9 महीनों या मार्च, 2021 तक स्वीकृत नई योजनाओं की शुरुआत को रोक दिया है। अगले नौ महीने तक मंत्रालय किसी भी नई योजना पर काम नहीं करेगा। इनमे वो योजनाएं भी लागू हैं, जिनके लिए वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने अनुमोदन दे द‍िया है।वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया कोरोना महामारी के मद्देनजर सार्वजनिक वित्तीय संसाधनों पर अभूतपूर्व मांग है और बदलती प्राथमिकताओं के साथ संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बीते दिनों मोदी सरकार ने 20 लाख 97 हजार 53 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी,इसके बाद सरकार पर बहुत भार पड़ा है, ऐसे में अब सरकार और अधिक खर्च करने की स्थिति में नहीं है। यही कारण है कि वित्त मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। सरकार ने विभागों के लिए जारी आदेश में साफ कहा है कि कोई भी मंत्रालय नई योजना की शुरुआत न करें। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत चल रही योजनाओं ही ध्यान केंद्रित किया जाए।