MP Bhartrihari Mahtab : जानिए कौन है लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब? कितनी बार बने है सांसद? पढ़ें खबर

MP Bhartrihari Mahtab : ओडिशा के कटक से सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत उन्हें इस भूमिका के लिए चुना गया है।

MP Bhartrihari Mahtab : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा के कटक से सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। दरअसल प्रोटेम स्पीकर के रूप में महताब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे, जिसके बाद नए लोकसभा स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। वहीं संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत उन्हें इस भूमिका के लिए चुना गया है। चलिए आज इस खबर में हम आपको सांसद भर्तृहरि महताब के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा:

दरअसल भर्तृहरि महताब का जन्म 8 सितंबर 1957 को ओडिशा के भद्रक जिले के अगरपाड़ा में हुआ था। उन्होंने उत्कल यूनिवर्सिटी के रावेनशॉ कॉलेज से 1978 में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है। वहीं इसके बाद उन्होंने सक्रिय रूप से राजनीति में कदम रखा।

बीजेडी से भाजपा तक का सफर:

वहीं जानकारी दे दें कि महताब ने 1998 में बीजू जनता दल (BJD) की टिकट पर कटक से लोकसभा चुनाव लड़कर जीत हासिल की। उन्होंने कटक सीट से 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार जीत दर्ज की है। दरअसल 2024 में उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया और कटक से बीजेपी उम्मीदवार के रूप में संतरूप मिश्रा को 57,077 वोटों से हराया।

इसके साथ ही बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा, जिसमें नवनिर्वाचित सदस्य को 24-25 जून को शपथ ग्रहण कराई जाएगी और फिर 26 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। इसी कड़ी में संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बताया कि नवनिर्वाचित सदस्य अस्थायी अध्यक्ष भर्तृहरि महताब के समक्ष शपथ लेंगे।

पीठासीन अधिकारियों का पैनल:

दरअसल प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए पीठासीन अधिकारियों का एक पैनल भी बनाया गया है, जिसमें कांग्रेस नेता के. सुरेश, DMK नेता टीआर बालू, भाजपा के राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और टीएमसी नेता सुदीप बंद्योपाध्याय भी शामिल हैं।

जानकारी दे दें कि भर्तृहरि महताब को 2017 से लगातार चार साल तक ‘संसद रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उनके उत्कृष्ट संसदीय प्रदर्शन और योगदान के लिए दिया गया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News