फोर व्हीलर यात्रियों के लिए मुंबई पुलिस का नया नियम, सीट बेल्ट नहीं लगाना पड़ेगा महंगा

मुंबई, डेस्क रिपोर्ट। रोड सेफ्टी (Road Safety) के लिए सरकार की ओर से इन दिनों लगातार कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। कई नए नियम जारी किए गए हैं जिनका पालन ना करने पर कार्रवाई की बात कही गई है। इसी कड़ी में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने अब चार पहिया वाहन से यात्रा करने वालों के लिए नया नियम जारी किया है। इस नियम के मुताबिक अब कार में पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होगा। नियम का उल्लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

मुंबई ट्रैफिक पुलिस कमिश्नर ने एक प्रेस नोट जारी किया है। प्रेस नोट में जानकारी दी गई है कि मोटर व्हीकल अमेंडमेंट एक्ट 2019 के तहत बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने वाले चालक और उसके साथ बैठे हुए अन्य यात्री अगर सीट बेल्ट नहीं लगाते देखे जाएंगे तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी। ये नियम 1 नवंबर से लागू हो जाएगा। मुंबई पुलिस ने यह अपील भी की है कि जिन चालकों की पिछली सीट में सीट बेल्ट नहीं लगे हुए हैं वह जल्द से जल्द इसे लगवा लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।