Chennai Tour में जरूर घूमें ये टॉप 5 जगह, समुद्री किनारों से लेकर फिल्म सिटी तक जानें सब कुछ

चेन्नई भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है। पर्यटन के लिहाज से यहां पर एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। चलिए आज कुछ जगहों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Chennai Tour

Chennai Tour: चेन्नई हमारे देश का एक बहुत ही आधुनिक और खूबसूरत शहर है। यह दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको ऊंची ऊंची इमारत मंदिर चर्च और प्राकृतिक स्थान सब कुछ नजर आएंगे। वैसे तो यह शहर काफी आधुनिक है लेकिन यहां समंदर के जो नजारे हैं, वह किसी का भी दिल जीत सकते हैं। यहां पर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तट मरीना बीच मौजूद है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं।

फिलहाल गर्मी की छुट्टियां चल रही है और हर कोई कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहा है। अगर आप भी समुद्र की लहरों और दूर-दूर तक फैले टैटू को एंजॉय करना चाहते हैं। तो चलिए आज हम आपको चेन्नई में मौजूद कुछ खूबसूरत स्थान के बारे में बताते हैं जहां आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं।

मरीना बीच

अगर आप भीषण गर्मी से बचना चाहते हैं तो चेन्नई का मरीना बीच इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है। बंगाल की खाड़ी के तट से जुड़ा हुआ यह समुद्र तट बहुत खूबसूरत है और भारत का सबसे लंबे समुद्र तट होने के साथ-साथ दुनिया के सबसे लंबे समुद्र तटों में से एक है। यहां पर सूर्यास्त का नजारा काफी शानदार होता है। इस बीच पर समुद्र की लहरों का आनंद लेने के साथ आप खरीदारी भी कर सकते हैं। यहां कई सारे स्टॉल्स लगते हैं जिन पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी समेत बहुत सी चीजों की खरीदारी की जा सकती है।

अष्टलक्ष्मी मंदिर

चेन्नई का अष्ट लक्ष्मी मंदिर काफी प्रसिद्ध है जिसे धन और ज्ञान की देवी माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। यहां पर माता के आठ अवतारों की पूजन की जाती है। माता लक्ष्मी के अलावा यहां पर गणेश दशावतार और गुरुवायुरप्पन की मूर्तियां भी मौजूद है। यह चेन्नई के सबसे आकर्षक स्थान में से एक है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं।

मायलापुर

अगर आप जानने की समृद्धि संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं तो यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। इसका इतिहास 1500 साल पुराना बताया जाता है। यहां आपको हजारों मंदिर, चर्च और मस्जिद देखने को मिल जाएंगे जो अपने अंदर पुरानी संस्कृति को समेटे हुए है। ऐतिहासिक रूप से यह जगह वेदपुरी के नाम से प्रसिद्ध है। पर्यटक स्थलों के अलावा यह अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए भी पहचानी जाती है।

कोल्ली हील्स

यह तमिलनाडु के नमक्कल जिले में मौजूद है खूबसूरत पर्वत श्रृंखला है। यह जगह माउंटेन ऑफ डेथ के नाम से पहचानी जाती है और 4265 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। यहां पर भगवान शिव को समर्पित किया गया अरप्पलेश्वर मंदिर भी मौजूद है, जिस कारण इसका धार्मिक महत्व काफी ज्यादा है।

एमजी फिल्म सिटी

1994 में स्थापित की गई एमजी फिल्म सिटी चेन्नई की एक प्रसिद्ध जगह है। 70 एकड़ में फैली हुई इस जगह पर काफी लोग घूमने पहुंचते हैं। इस फिल्म सिटी में इनडोर आउटडोर लोकेशन, स्कूल, डाकघर, पुलिस स्टेशन, मंदिर, मस्जिद, चर्च, शहर और गांव के सेट, जेल सब कुछ बना हुआ है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News