Mystery Village Of India : भारत का ऐसा गांव जहां है स्वर्ग का रास्ता, जानें इससे जुड़ा रहस्य

Mystery Village Of India

Mystery Village Of India : दुनिया भर में कई सारी ऐसी जगह है जो काफी ज्यादा रहस्य से भरी हुई है। उन्हें अपने आप में एक अलग माना जाता है। वहीं भारत में भी कई ऐसी रहस्यमयी जगहें मौजूद है जहां की मान्यता और इतिहास काफी ज्यादा अलग है। लोग उसके बारे में जानकर हैरान रह जाते हैं। आज हम आपको भारत के ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से स्वर्ग का रास्ता जाता है। जी हां इसको लेकर कई बार दावा भी किया जा चुका है। हम जिस गांव की बात कर रहे हैं उसका नाम है माणा।

Mystery Village Of India : जाने माणा गांव की कहानी

माणा गांव देश का आखिरी गांव है। माणा गांव में भारत का आखिरी गांव है जो बद्रीनाथ से 3 किमी ऊंचाई पर बसा हुआ है। यहां से स्वर्ग का रास्ता गुजरता है। कहा जाता है कि पांडवों ने स्वर्ग का रास्ता तय करने के लिए इस जगह को चुना था। इसके बारे में पौराणिक कथाएं भी मौजूद है। जिसमें बताया गया है कि पांडव जब स्वर्ग जा रहे थे तो इसी गांव से निकले थे। इतना ही नहीं उस वक्त द्रौपदी भी उनके साथ मौजूद थीं। पांडव सशरीर स्वर्ग जाना चाहते थे। एक कुत्ता भी उनके साथ इस यात्रा में शामिल था।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।