फैमिली ट्रिप के लिए बेस्ट है Nalagarh Hill Station, इन जगहों की कर सकते हैं सैर

Diksha Bhanupriy
Published on -
Nalagarh Hill Station

Nalagarh Hill Station: हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता के बीच घूमना सभी लोगों को पसंद होता है। मानसून के सीजन में तो हरियाली और भी खूबसूरत लगती है। कोई भी व्यक्ति प्रकृति की शांति के बीच अपने मन को सुकून देने के लिए पहुंचता है। ठंडी हवाएं और आसपास फैली हसीन वादियां व्यक्ति के तनाव को दूर करने में मददगार होती है।

इस समय मानसून का सीजन चल रहा है और लोग अलग-अलग जगह पर जाने के लिए ट्रिप प्लान कर रहे हैं। अगर आप भी किसी खूबसूरत जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बहुत ही सुंदर जगह के बारे में बताते हैं। यह नालागढ़ हिल स्टेशन है, जो घूमने के लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है।

कहां है नालागढ़ हिल स्टेशन

नालागढ़ हिल स्टेशन प्राकृतिक सौंदर्य से भरी हुई एक अद्भुत जगह है जिसकी दूरी दिल्ली से सिर्फ 296 किलोमीटर है। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो दिल्ली के रास्ते आराम से यहां का सफर तय कर सकते हैं। जब आप यहां पहुंचेंगे तो हसीन वादियों आपका दिल जीत लेंगी। घूमने फिरने के लिहाज से यहां पर कई जगह मौजूद है। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

नालागढ़ फोर्ट

नालागढ़ हिल स्टेशन अरावली की पहाड़ियों के किनारे पर स्थित है और घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां पर एक फोर्ट बना हुआ है जो ऊंची पहाड़ी पर 10 एकड़ क्षेत्र में फैला है। अगर प्राकृतिक सुंदरता के साथ आपको ऐतिहासिक चीज देखने का भी शौक है, तो आपके यहां घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए। जब आप इस फोर्ट पर पहुंचेंगे तो आपको अद्भुत प्राकृतिक नजारा देखने के लिए मिलेगा।

गोबिंद सागर झील

बात प्राकृतिक वादियों की हो रही हो किसी सुंदर सी झील का जिक्र ना निकले यह भला कैसे हो सकता है। नालागढ़ की गोविंद सागर झील भी पर्यटकों की पसंदीदा जगह में से एक है। स्थानीय लोगों के लिए यह किसी पिकनिक स्पॉट की तरह है और बड़ी संख्या में लोग यहां पर पहुंचते हैं। झील के किनारे आराम से पानी को निहारते हुए मस्ती की जा सकती है। जवाब नहीं आ जाएंगे तो आपको मछलियों की 50 से ज्यादा प्रजातियां देखने के लिए मिलेगी।

यादविंद्र गार्डन

नालागढ़ से 30 किलोमीटर की दूरी पर यादविंद्र गार्डन मौजूद है, जो एक फेमस पर्यटन स्थल है। 17वीं शताब्दी में इसे औरंगजेब के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। यह जगह धार्मिक महत्व के रूप में भी पहचानी जाती है और इसका संबंध पांडवों के शहर पंचपुरा से बताया जाता है। यह गार्डन शिवालिका पहाड़ी की तलहटी पर मौजूद है। यहां पर जल महल, रंग महल और शीश महल मौजूद है जो पर्यटकों का आकर्षित करते हैं।

मजाथल अभ्यारण

अगर इस प्राकृतिक सुंदरता के बीच आप वन्य जीव अभ्यारण का दीदार करना चाहते हैं, तो यहां के मजाथल जा सकते हैं। यह जगह अपनी समृद्ध जैव विविधता के चलते पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर भालू, तेंदुआ, जंगली सूअर, बाघ, हिरण, जंगली बिल्ली समेत कई तरह के जानवर देखने के लिए मिलेंगे।

कैसे पहुंचे नालागढ़

अगर आप इस खूबसूरत प्राकृतिक जगह पर घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ है। यहां से टैक्सी के जरिए नालागढ़ पहुंचा जा सकता है। आप चाहे तो चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से टैक्सी या कैब के जरिए भी जा सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News