National Education Day : 11 नवंबर को ही क्यों मनाते हैं? जानिए राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) आज 11 नवंबर को मनाया जाता है।  भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2008 में इसे मनाने की घोषणा की थी।  तब से इसे मनाया जा रहा है, आपको बता दें कि भारत के पहले शिक्षा मंत्री, महान शिक्षाविद, भारत रत्न मौलाना अबुल कलम आजाद के जन्मदिन को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस यानि National Education Day के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षकों को सम्मान देने के लिए देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है, पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है ये सिलसिला 1962 से चला आ रहा है।  बाद में भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के शिक्षा व्यवस्था में उनके योगदान को याद रखने और उन्हें सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) मनाने का फैसला हुआ।  मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने  11 सितम्बर 2008 को घोषणा की कि 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस  मनाया जायेगा।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....