13 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय शोक का ऐलान, झुका रहेगा आधा राष्ट्रध्वज, ये है बड़ा कारण

नई दिल्ली।

भारत के मित्र देश ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद का शनिवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। इस पर केन्द्र की मोदी सरकार ने शोक व्यक्त करते हुए  सोमवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।13 जनवरी को भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक रखा जाएगा। इस दौरान कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाएगा। इसके साथ ही सोमवार को राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा।गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में इस संबंध में आदेश भेज दिया है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद के निधन पर जताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। वह एक दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने ओमान को एक आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तान काबूस को भारत का सच्चा दोस्त बताया।

बता दे कि काबूस बिन सैद ओमान के 14वें जुमादा अल-उला सुल्तान थे। पिछले 50 वर्षों में एक व्यापक पुनर्जागरण की स्थापना के बाद  उन्होंने 23 जुलाई 1970 को सत्ता संभाली थी। उसके बाद से ओमान पर लम्बे अरसे तक काबूस का शासन रहा।सुल्तान काबूस की मौत के बाद उनके चचेरे भाई हैथम बिन तारिक अल सईद ने शनिवार को उनके उत्तराधिकारी के तौर पर शपथ ली। सुल्तान काबूस का कोई वारिस नहीं था।