National Legal Services Day 2022 : जानिये राष्ट्रीय विधिक दिवस का इतिहास और महत्व

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज राष्ट्रीय विधिक दिवस (National Legal Services Day 2022) है। राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (National Legal Services Authority) अधिनियम, 1987 की शुरुआत के उपलक्ष्य में ये दिन मनाया जाता है। इसे 9 नवंबर 1995 से मनाया जा रहा है। सभी नागरिकों को उचित निष्पक्ष न्याय प्रक्रिया उपलब्ध हो और इसे लेकर जागरूकता लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विधिक दिवस मनाया जाता है। इसे राष्ट्रीय कानूनी दिवस भी कहा जाता है।

कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे कार्यालय, मिलेगा लाभ

इस दिन को मनाने की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई। अदालत का उद्देश्य था कि इस माध्यम से जरुरतमंदों की सहायता की जा सके। आज के दिन लोगों को प्रााधिकरण अधिनियम, न्याय व्यवस्था, कानूनी अधिकारों तथा अन्य प्रावधानों के प्रति जागरूक किया जाता है। लोगों को न्याय मिलना सुनिश्चित हो, ये भी इस दिन को मनाने के पीछे एक महत्वपूर्ण कारण है। अक्सर गरीब वर्ग कानूनी सहायता लेने से बचता है क्योंकि उसे लगता है कि ये क्लिष्ट और महंगी प्रक्रिया है। ऐसे में आज के दिन इस वर्ग को मुफ्त कानूनी सहायता व सलाह भी मुहैया कराई जाती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।