नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने व्हाट्सएप को यूपीआई के द्वारा ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दी

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने यह घोषणा की है और साथ ही कहा है, कि व्हाट्सएप अभी शुरुआती तौर पर अपने 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए सेवा का विस्तार कर सकता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। व्हाट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी है। दरअसल देश के भुगतान प्राधिकरण निकाय ने बुधवार 13 अप्रैल 2022 को यूपीआई के द्वारा लोगों को व्हाट्सएप से जोड़ने की अनुमति दे दी है। इस अनुमति के बाद लगभग व्हाट्सएप यूपीआई पर 6 करोड़ उपयोगकर्ताओं के जुड़ने की संभावना है। इस प्रक्रिया के चालू होने के बाद अब व्हाट्सएप यूजर भी इस ऐप के जरिए लेनदेन की प्रक्रिया कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: कुंडम थाना के उचेहरा में हुई हत्या की पुलिस ने सुलझाई गुत्थी

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने यह घोषणा की है और साथ ही कहा है, कि व्हाट्सएप अभी शुरुआती तौर पर अपने 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए सेवा का विस्तार कर सकता है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई इसके जरिए खुदरा भुगतान किया जा रहा है अन्य प्लेटफार्म द्वारा जिसमें google pay, phone pay, paytm और अमेजॉन जैसे विकल्प लोगों के पास मौजूद है।

यह भी पढ़ें – वाहन चलाने से पहले पढ़ लें ये नियम वरना 12500 का कटेगा चालान

इसके पहले भी मेटा स्वामित्व वाले कम्पनी व्हाट्सप्प ने पेमेंट सर्विसेज शुरू करने की घोषणा की थी। उसी क्रम में यह समाचार ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को एक अच्छा विकल्प के रूप में उभर कर आ सकता है। पिछले दो महीनो में मेटा ने कई बड़े अपडेट किये हैं। जिसमे व्हाट्सप्प के फीचर्स को लेकर भी है। साथ ही इंस्टाग्राम का मेसेंजर एप्प से लिंकिंग है।

यह भी पढ़ें – Jabalpur News: बहुचर्चित एस सी खटुआ हत्याकांड में पुलिस की एसआईटी ने जांच की पूरी

यूपीआई भारत सरकार ने लोगों को बार बार बैंक के चक्कर न लगाना पड़े उसके लिए शुरू किया था। इसकी महत्ता लोगों को तब समझ आयी जब लॉक डाउन में लोगों को एक दूसरे से दूर रहने की हिदायत दी गयी थी। कोरोना का कहर ही ऐसा था की लोग किसी भी चीज को छूने से डर रहे थे, इसीलिए वह खरीदी के समय ऑनलाइन पेमेंट पर फोकस किया है।