NEET PG 2022 : चॉइस फिलिंग प्रक्रिया शुरू, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, जानें गाइडलाइन

Atul Saxena
Published on -

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। NEET PG यानि नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट (नीट पीजी)(NEET PG 2022) की चॉइस फिलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। स्टूडेंट्स इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपने कोर्स और कॉलेज के ऑप्शन चूज कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर उसे लॉगिन कर अपनी जानकारी फिल करनी होगी।

ये है अंतिम तारीख

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि चॉइस फिलिंग करने की अंतिम तारीख 25 सितम्बर हैं वहीं नीट पीजी 2022 की काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 23 सितम्बर को ख़त्म होगी और रिजल्ट 28 सितम्बर को आएगा। आपको बता दें कि इस साल भी NEET PG काउंसलिंग के 4 राउंड होंगे। गौरतलब है कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है, जबकि अन्य 85 प्रतिशत सीटों के लिए राज्य की तरफ से काउंसलिंग आयोजित की जाती हैं।

ये भी पढ़ें – MP Transfer : राज्य शासन ने इस IAS अधिकारी को दी राज्यपाल के उप सचिव की जिम्मेदारी

इस दिन होगा सीट अलॉटमेंट

नीट पीजी काउंसलिंग के पहले राउंड की सीटों का अलॉटमेंट 28 सितम्बर 2022 को होगा। ध्यान देने वाली बात ये है कि स्टूडेंट्स को पहले राउंड के तहत सीटों का अलॉटमेंट होगा उन्हने 29 सितम्बर से 4 अक्टूबर तक रिपोर्ट करना होगा। खास बात ये है कि एमसीसी ऑल इंडिया कोटे के 50 फीसदी सीटें और डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटी/एएफएमएस और पीजी डीएनबी की 100 फीसदी सीटों के लिए नीट पीजी काउंसलिंग करवा रही है।

ये भी पढ़ें – Indian Railways Update : IRCTC ने 173 ट्रेन रद्द की, इनमें आपकी बुकिंग तो नहीं?

18 लाख स्टूडेंट्स ने किया था आवेदन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए (NTA) द्वार आयोजित NEET PG परीक्षा इस साल 17 जुलाई को आयोजित की गई थी जिसमें 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। रिजल्ट और फाइनल आंसर की 7 सितंबर 2022 को जारी हुई थी।

ये भी पढ़ें – MP Weather: 3 सिस्टम एक्टिव,10 जिलों-2 संभागों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान-शहरों का हाल

स्टूडेंट्स के लिए ये है गाइडलाइन

नीट पीजी की चॉइस फिलिंग करने वाले स्टूडेंट्स के पास 30 से 40 ऑप्शन चुनने का विकल्प होगा। उन्हें सीट का अलॉटमेंट उनके द्वारा की गई चॉइस फिलिंग के आधार पर होगा।  यदि स्टूडेंट्स प्रिफरेंस लॉक नहीं करते तो ये ऑटोमेटिक लॉक हो जायेगा, फिर इसमें कोई बदलाव संभव नहीं होगा।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : चांदी में उछाल, सोना भी बेहाल, ये हैं बाजार का ताजा हाल

इन्हें साथ रखना ना भूलें

जो स्टूडेंट चॉइस फिलिंग के लिए बैठ रहे हैं उनके लिए कुछ बातें गौर करने लायक हैं। चॉइस करंट समय उन्हें अपने साथ नीट एडमिट कार्ड, रैंक कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, चरित्र प्रमाणपत्र, मेडिकल सर्टिफिकेट और आइडेंटिफिकेशन यानि पहचान के लिए कोई प्रमाणपत्र रखना होगा। डॉक्यूमेंट्स साथ में होने के बाद
आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं, पी जी मेडिकल काउंसलिंग पर क्लिक करें, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।  इसके बाद अपनी डिटेल्स भरकर सबमिट करें फिर चॉइस/लॉक विकल्प भरें। अपनी जानकारी और सुविधा के लिए इसका प्रिंट आउट अवश्य ले लें।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News