नेपाल ने पहली बार भारत को सीमेंट का निर्यात शुरू किया

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नेपाल ने पहली बार भारत को सीमेंट का निर्यात किया है उसने पहले खेत में 3000 बोरियों को उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे एक चेक पोस्ट के जरिए भारत में भेजा है। नेपाल के नवल परासी जिले में पल-पल सीमेंट इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को सनौला सीमा से सीमेंट की पहली खेप भारत भेजकर इतिहास बना दिया है। सरकार द्वारा बजट में सीमेंट निर्यात के लिए 8% सब्सिडी दिए जाने के बाद नेपाल के उद्योगपति ने भारत को सीमेंट निर्यात करने का निर्णय लिया। पल-पल इंडस्ट्रीज के जनसंपर्क प्रबंधक जीवन निराला ने बताया कि 1800 क्लिंकर और 3000 टन सीमेंट का उत्पादन प्रतिदिन करने की क्षमता है नवल परासी संयंत्र के पास।

यह भी पढ़े… 36वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेगा गुजरात

पाल्पा सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बैनर तले तानसेन ब्रांड सीमेंट का उत्पादन किया जाता है। पल अपने गुणवत्ता मानकों की जांच सहित सभी सरकारी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया है जिसके बाद उसने भारत को सीमेंट का निर्यात शुरू कर दिया।

यह भी पढ़े… MP Weather: 3 वेदर सिस्टम एक्टिव, 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 9 संभागों में बिजली गिरने की चेतावनी

इसके बाद से नेपाल में काम कर रही अन्य पांच फैक्ट्रियों को भी भारत में सीमेंट निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है नेपाल सीमेंट प्रोड्यूसर एसोसिएशन के अनुसार हिमालई राष्ट्र में डेढ़ सौ अरब नेपाली मुद्रा के सीमेंट निर्यातक की क्षमता नेपाल के पास है और नेपाल के सीमेंट उद्योग इतनी क्षमता के बावजूद बाजार की कमी के कारण कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उनका मानना है कि पल-पल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उत्पाद भारत के सीमेंट के उत्पादों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। इसी के साथ नेपाल जैसे छोटे देश के लिए इस तरह के निर्यात उनकी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा कदम है।