Exit Poll 2020: एक्जिट पोल का सार, दिल्ली में फिर केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज सभी 70 सीटों पर मतदान हो चुका है। दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक 54.65% फीसद से ज्यादा मतदान हुआ है। इस बेहद महत्वपूर्ण चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP), बीजेपी और कांग्रेस मुख्य रूप से मैदान में हैं। इस चुनाव में कुल 672 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दिल्ली में कुल 1,47,86,382 मतदाता हैं जिन्होने इनके भाग्य का फैसला कर दिया है।

दिल्ली विधानसभा चुनाव की वीआईपी सीटों की बात करे तो नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खड़े हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ युवा नेता सुनील यादव को खड़ा किया है, जबकि कांग्रेस ने इस सीट से रोमेश सबरवाल को टिकट दिया है। नई दिल्ली में केजरीवाल को टक्कर देने के लिए कुल 27 उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं, जिनमें कैब चालक से लेकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तक शामिल हैं। वही पटपड़गंज से आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया विधायक हैं। इस बार भी सिसोदिया पटपड़गंज से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ भाजपा ने रवि नेगी और कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत को टिकट दिया है। दूसरी और चांदनी चौक का मुकाबला इस बार सबसे दिलचस्प होने वाला है। यहां आप, भाजपा और कांग्रेस से इस बार वही उम्मीदवार खड़े हैं जिन्होंने 2015 में एक दूसरे को टक्कर दी थी। मजेदार बात यह है कि इस बार उम्मीदवारों की पार्टी में अदला-बदली हो गई है। इस बार आप ने प्रहलाद सिंह साहनी को टिकट दिया है, जबकि भाजपा ने सुमन कुमार गुप्ता और कांग्रेस ने अलका लांबा को खड़ा किया है। पिछली बार अलका लांबा आप से और प्रहलाद सिंह साहनी ने कांग्रेस की ओर से यहां चुनाव लड़ा था। अलका चांदनी चौक से विधायक चुनी गई थीं।ओखला का चुनाव इसबार नागरिकता कानून के विरोध में बने माहौल के कारण भी चर्चा का विषय है। यहां से आम आदमी पार्टी के अमानतुल्ला खान विधायक हैं। अमानतुल्ला इस बार भी आप के टिकट पर मैदान में हैं। उनके खिलाफ भाजपा ने ब्रह्म सिंह और कांग्रेस ने परवेज हाशमी को खड़ा किया है।

देखिए एग्जिट पोल के परिणाम

आज तक के एग्जिट पोल के अनुसार चांदनी चौक की 10 सीटों में आप पार्टी को 7 से 9 सीटें बीजेपी को 1 से 3 सीटें और कांग्रेस को जीरो से 1 सीट मिलने की उम्मीद।

पूर्वी दिल्ली में आम आदमी को 54 फ़ीसदी बीजेपी को 34 फ़ीसदी और कांग्रेस को 9 फ़ीसदी बोर्ड। 10 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 608 सीटें बीजेपी को 1 से 3 सीटें और कांग्रेस को जीरो से 1 सीट।

नई दिल्ली की 10 सीटों में आम आदमी पार्टी को आम आदमी पार्टी को 49 फ़ीसदी बीजेपी को 37 फ़ीसदी और कांग्रेस को 9 फ़ीसदी। वोटों का अनुमान। आम आदमी पार्टी को 7 से 9 सीटें बीजेपी को 1 से 3 सीट कांग्रेस को जीरो सीट।

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की 10 सीटों पर आम आदमी पार्टी को 51 फ़ीसदी बीजेपी को 36 फ़ीसदी और कांग्रेस को 10 फ़ीसदी वोट 10 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 7 से 9 सीटें बीजेपी को 1 से 3 सीट और कांग्रेस को जीरो से 1 सीट।

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल ऑन स्पॉट पोल में आम आदमी पार्टी को 44 बीजेपी को 26 सीटें।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली की 10 सीटों में। आम आदमी पार्टी को 47 फ़ीसदी बीजेपी को 34 फ़ीसदी और कांग्रेस को 10 फ़ीसदी वोट। आम आदमी पार्टी को 10 सीटों में से। 8 से 10 सीट बीजेपी को जीरो से 2 सीट कांग्रेस को जीरो से 2 सीट।

दक्षिण दिल्ली में 10 सीटों में आम आदमी पार्टी को 40 फ़ीसदी बीजेपी को 34 फ़ीसदी और कांग्रेस को 13 फ़ीसदी वोट। 10 विधानसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी को 7 से 9 सीटें बीजेपी को जीरो से 2 सीटें और कांग्रेस को जीरो से 1 सीट।

पश्चिमी दिल्ली में आम आदमी पार्टी को 53% बीजेपी को 39% और कांग्रेस को 6% वोट। 10 विधानसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी को 7 से 9 सीट बीजेपी को 1 से 3 सीट और कांग्रेस को जीरो सीट।

रिपब्लिक टीवी के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 48 से 61 सीटें भाजपा को 9 से 26 सीटें और कांग्रेस को एक सीट।
एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 49 से 63 सीटें बीजेपी को 5 से 19 सीटें और कांग्रेस को जीरो से 4 सीटें।
टाइम्स नाउ के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 44 और बीजेपी को 26 सीटें
ब्रेकिंग न्यूज़ के सर्वे में आम आदमी पार्टी को 53 से 57 सीटें और भाजपा को 11 से 17 सीटें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here