दुनिया के Top 10 अमीरों की नई लिस्ट जारी, Adani को नुकसान, जानिए Ambani का हाल

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) जारी करने वाली संस्था दुनिया के अमीरों पर नजर रखती है और उनकी 24 घंटों में हुई कमाई के फायदे नुकसान के हिसाब से उनकी रैंकिंग जारी करती है।

Top 10 Richest Person In The World : दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में गौतम अडानी (Gautam Adani) को बड़ा नुकसान हुआ है, इतना ही नहीं मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी एक पायदान नीचे खिसक गए हैं, आज जारी हुई लिस्ट में बड़ा बदलाव सामने आया है, इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर भारत से जुड़ा हुआ है, नई लिस्ट के मुताबिक भारत सहित एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी को बड़ा नुकसान हुआ है, वे टॉप 10 की सूची में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं यानि अब गौतम अडानी दुनिया के टॉप तीन लोगों में शामिल नहीं हैं।

बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं नंबर एक पर 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) ने आज दुनिया के रिचेस्ट 500 लोगों की सूची दैनिक सूची जारी की है इसमें से टॉप 10 की सूची हम आप तक दे रहे हैं क्योंकि सबसे ज्यादा चर्चा इन्हीं की होती है। इस नई लिस्ट के मुताबिक लुई विटान के बर्नार्ड अरनॉल्ट 188 अरब डॉलर की कमाई के साथ पहले नंबर पर हैं और टेस्ला , ट्विटर के मालिक एलोन मस्क 145 अरब डॉलर की कमाई के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 121 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

अडानी चौथे, अंबानी 12 स्थान पर 

इस लिस्ट में भारत सहित एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी को 120 अरब डॉलर  की कमाई के साथ चौथा स्थान मिला है, बिल गेट्स 111 अरब डॉलर के साथ पांचवे नंबर पर हैं, भारत के दूसरे सबसे बड़े रईस रिलायंस के मुकेश अंबानी की बात करें तो इस सूची में वे एक पायदान नीचे खिसककर 12 वे नंबर पर पहुँच गए हैं।

अडानी-अंबानी की कमाई इतनी घटी  

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की बात की जाये तो ये अभी भी भारत सहित एशिया के पहले दो रईस बने हुए हैं लेकिन पिछले 24 घंटों के नुकसान पर नजर डालें तो गौतम अडानी की संपत्ति में 872 मिलियन डॉलर की कमी आई जबकि मुकेश अंबानी की दौलत में 457 मिलियन डॉलर की कमी आई।

दुनिया के टॉप 10 रईसों की लिस्ट 

1  बर्नार्ड अरनॉल्ट – 188 अरब डॉलर
2  एलोन मस्क – 145 अरब डॉलर
3  जेफ बेजोस – 121 अरब डॉलर
4  गौतम अडानी – 120 अरब डॉलर
5  बिल गेट्स – 111 अरब डॉलर
6  वॉरेन बफेट – 108 अरब डॉलर
7  लैरी एलिसन – 99.5 अरब डॉलर
8  लैरी पेज – 92.3 अरब डॉलर
9. सर्गेई ब्रिन – 88.7 अरब डॉलर
10. स्टीव बामर – 86.9 अरब डॉलर